unseasonal rains
File Photo

    Loading

    • किसानों की आंखे हुई नम 

    गड़चिरोली. मौसम विभाग ने विदर्भ के साथ जिले में तुफानी हवाओं के साथ बारिश का अनुमान दर्शाया था. जिसके चलते रविवार को रात के दौरान तथा आज सोमवार को दिनभर जिले में सर्वत्र बेमौसम बारिश हुई. जिससे सैंकड़ों हेक्टेयर के रब्बी फसलों का भारी नुकसान हुआ है. इससे पूर्व खरीफ सीजन में हाथ आयी फसल भी बेमौसम बारिश ने छिन ली थी. अब रब्बी फसलों पर भी बेमौसम बारिश की मार कायम होने से किसानों की आंखे नम हुई है. 

    जिले के किसानों को कभी गिला अकाल तो कभी सुखे का सामने करते देखा जा रहा है. ऐसे में बेमौसम बारिश ने किसानों की मुश्किलों को और बढ़ा रही है. बरसात के मौसम में रूठे बादल बेमौसम बारिश के स्वरूप में रूद्र स्वरूप धारण करने का विगत कुछ दिनों से दिखाई दे रहा है. कुछ दिन पूर्व ओलावृष्टि के साथ हुए बारिश से कुछ क्षेत्र में हाहाकार मचाया था.

    इसके बाद कुछ दिन बेमौसम बारिश थम गई थी. ऐसे में रविवार की रात को फिर से बेमौसम बारिश वापिस लौटी. रविवार को रात 10 बजे के दौरान बिजली की कड़कडाट के साथ जोरदार बारिश हुई. गड़चिरोली शहर समेत तहसील के अनेक जगह धुआंधार बारिश हुई. वहीं धानोरा, चामोर्शी, आरमोरी तहसील समेत अनेक जगह बेमौसम बारिश हुई.

    इस बारिश से रब्बी सीजन के अनेक फसलों को फटका लगा है. विगत एक पखवाडे में बेमौसम बारिश ने किसानों की अग्नीपरीक्षा लेती दिखाई दे रही है. आगे कुछ दिनों तक यहीं स्थिती रहनेवाली है. जिससे जिले का रब्बी उत्पादक किसानों में दहशत है. इस दौरान जिला प्रशासन ने अबतक राजस्व प्रशासन को पंचनामे के संदर्भ में आदेश न देने से अबतक नुकसान का निरीक्षण नहीं होने की जानकारी है. 

    तुअर, चना फसलों को व्यापक फटका 

    इस वर्ष के रब्बी सीजन में जिले को 22 हजार हेक्टेयर पर बुआई का उद्देश था. इसमें से व्यापक उद्देशपूर्ति हुई है. इन फसलों में लाखोली, चना, उलद, मुंग, वटाना, पोपट, बरबटी, तुअर, करडई आदि फसलों के साथ सब्जीवर्गीरू फसलों का समावेश है. उक्त फसले बहार पर आयी है. ऐसे में रविवार को रात के दौरान बेमौसम बारिश के चलते फसलों का व्यापक नुकसान हुआ है. तुअर व चना फसलों को व्यापक नुकसान पहुचने की जानकारी है. 

    कृषि विभाग दे रहा समय समय पर मशवरा 

    जिले में 22 हजार हेक्टेयर पर बुआई का उद्देश था. 50 प्रश से अधिक उद्देशपूर्ति हुई है. अनेक किसानों ने देरी से बुआई की है. मौसम विभा के अनुमान के तहत किसानों को समय समय पर कृषि विषयक मशवरा दिया जा रहा है. बेमौसम बारिश से चना व तुअर फसलों को कुछ फटका लगने की संभावना है. 

    बसवराव मास्तोळी

    जिला अधिक्षक कृषि अधिकारी, गडचिरोली 

    ईट व्यावसायीयों को भारी फटका

    जिले में इमारत निर्माणकार्य जारी है. जिसके चलते अनेक ईट व्यावसायी ईट भट्टीयां लगाए हुए है. मात्र बेमौसम बारिश ने ईट व्यावसाईयों का व्यवसाय ही चौपट कर दिया है. बिते दिनों हुए बेमौसम बारिश के ईट व्यावसाईयों को व्यापक फटका लगा था. इस बिच रविवार तथा आज सोमवार को हुई बारिश ने भी ईट व्यावसाईयों के उम्मीदों पर पानी फेर दिया है. ईट व्यवसाय से हजारों लोगों को रोजगार मिलाता है. अभी कारोबार शुरू हुए कुछ समय ही बिता था कि, बेमौसम वर्षा ने उनके उम्मीदों पर पानी फेर दिया है. इसी के साथ ही धान खरीदी केंद्र पर खुले में पड़े धान को भी इस बारिश का फटका लगा है. जिससे सरकार का व्यापक नुकसान हुआ है.