नगर परिषद की कार्रवाई; व्यापारियों में मची खलबली, एक ही दिन में 307 किलो प्लास्टिक जब्त

    Loading

    गड़चिरोली. सरकार द्वारा संपूर्ण राज्य में प्लास्टिक बंदी कानून लागु किया. और इस कानून पर अमल करने की अपिल की गई है. लेकिन प्लास्टिक बंदी कानून लागु होने के बाद प्लास्टिक का उपयोग करना बंद नहीं हुआ. ऐसे में सरकार से मिले आदेश नुसार गड़चिरोली नगर परिषद प्रशासन ने प्लास्टिक जब्ती करने की मुहिम शुरू कर दी.

    इसी बीच सोमवार को एक ही दिन में नगर परिषद की टिम ने विभिन्न होलसेल व्यवसायिकों के दूकानों में छापामार कार्रवाई करते हुए करीब 307 किलो प्लास्टिक जब्त की है. वहीं संबंधित दूकानदारों से 10 हजार रूपयों का जुर्माना वसूला गया है. नप की इस कार्रवाई से शहर के व्यवसायिकों में खलबली मच गयी है. यह कार्रवाई मुख्याधिकारी विशाल वाघ के मार्गदर्शन में उपमुख्याधिकारी तथा प्रभारी स्वास्थ्य विभाग प्रमुख रवींद्र भांडारकर, नितेश सोनवाने, निकेश गहाणे, सचिन काटवे, शामराव खोब्रागड़े, अशोक गेड़ाम, अशोक पारधी आदि ने की. 

    15 दिनों तक की लोगों में जनजागृति

    प्लास्टिक बंदी पर अमल करने का आदेश मिलने के बाद नगर परिषद प्रशासन ने करीब 15 दिनों तक शहर के व्यवसायिक और नागरिकों प्लास्टिक का उपयोग न करने संदर्भ में जनजागृति की. जिसमें नप के कर्मचारियों  ने कहां कि, पॅकेजिंग करने के लिये 75 मायक्रोन से कम व एकल उपयोग के 100 मायक्रोन से कमवाली प्लास्टिक  व प्लास्टिक से बनाई गई प्लास्टिक के ध्वज, कैन्डी स्टिक्स, आईस्क्रिम स्टिक्स, समावट के लिये उपयोग में लाए जानेवाले थर्माकोल, प्लेट्स, कप, ग्लासेस, कटलरी आदि समेत 120 मायक्रोन से कम प्लास्टिक पर बंदी लगाने की बात जनजागृति के दौरान कही गई. साथ ही व्यापारी संगठन की बैठक लेकर प्लास्टिक का उपयोग न करने का आहवान भी किया गया था. 

    अब तक 55 हजार का जुर्माना वसूल

    नगर परिषद द्वारा शहर के व्यापारी संगठन और नागरिकों से प्लास्टिक का उपयोग करने संदर्भ अपिल करने के बाद भी शहर में प्लास्टिक का उपयोग थमने का नाम नहीं ले रहा था. जिससे नगर परिषद ने प्लास्टिक बंदी पर अमल करने के लिये नप कर्मचारियों की एक टिम गठीत की. और जुलाई माह के 15 दिनों में शहर में विभिन्न जगहों पर छापामार कार्रवाई कर 138 किलो प्लास्टिक जब्त किया गया. साथ ही संबंधित व्यवसायिकों के पास से 55 हजार रूपयों का जुर्माना भी वसूला गया है. 

    निरंतर जारी रहेगी कार्रवाई:सीओ वाघ

    गड़चिरोली नगर परिषद के मुख्याधिकारी विशाल वाघ ने बताया कि, प्लस्टिक बंदी पर अमल करने के लिये हमने श्ुारूआत में शहर के व्यापारी संगठन की बैठक ली. साथ ही शहर में जनजागृति भी की. बावजूद इसके प्लास्टिक का उपयोग होने की शिकायत प्राप्त हो रही थी. जिससे प्लास्टिक बंदी मुहिम शुरू कर प्लास्टिक जब्त जुर्माना वसूलने की कार्रवाई शुरू की गई है. यह कार्रवाई आगे भी निरंतर रूप से जारी रहेगी. ऐसी बात उन्होंने कही.