thane,palghar, rain
महाराष्ट्र में बेमौसम बारिश की चेतावनी (फाइल फोटो)

Loading

गड़चिरोली. मौसम विभाग ने जिले में ऑरेंज अलर्ट जारी करते हुए आगामी 24 घंटे में वैनगंगा, प्राणहिता, वर्धा, इंद्रावती व मध्य गोदावरी उपखोत के कुछ क्षेत्र में मुसलाधार से अतिमुसलाधार स्वरूप के बारिश की संभावना जताई है. जिसेस नदीयों का जलस्तर बढ़नेवाला है. जिस कारण नदी तट के गांवों को सतर्कता की चेतावनी दी गई है.

रविवार केा जिले के 16 सर्कल में मुसलाधार तो 6 सर्कल में अतिवृष्टी होने से जिले के 8 मार्ग पर की यातायात ठप्प हुई थी. लेकिन 24 घंटे में बारिश का प्रमाण कम होने से पुलिया पर से पानी हट गया है. जिससे उक्त मार्ग पूर्ववत सुचारू हुए है. किंतु मौसम विभाग ने विदर्भ समेत गड़चिरोली जिले में 18 व 21 जुलाई को ऑरेंज अलर्ट घोषित करते हुए कुछ जगह तुफानी हवाओं के साथ मुसलाधार से अतिमुसलाधार बारिश की संभावना जताई है. जिससे अब भी नदी तट के गांवों को खतरे की चेतावनी कायम है. आज दिनभर रिमझीम बारिश जारी थी. बिते 24 घंटे में जिले में औसतन 23 मिमी बारिश दर्ज ही गई है. इसमें देसाईगंज तहसील के शंकरनगर सर्कल में सर्वाधिक 103 मिमी बारिश दर्ज की गई है. 

प्राणहिता, वैनगंगा का बढ़ा जलस्तर

नदीयों के पाणलोट क्षेत्र में हुए अतिवृष्टि के कारण व गोसीखुर्द बांस से पानी छोडे जोन से वैनगंगा व प्राणहिता नदी का जलस्तर बढ गया है. वहीं गोदावरी नदी का भी जलस्तर बढ़नेवाला है. जिससे नदी तट के गांवों के नागरिकों को सतर्कता बरतने की चेतावनी दी गई है. वहीं मौसम विभाग ने नागपूर, हैद्राबाद, रायपुर व भोपाल केंद्र के पर्जन्यमान संदेश के अनुसार आगामी 24 घंटे में वैनगंगा, प्राणहिता, वर्धा, इंद्रावती व मध्य गोदावरी उपखोरे के कुछ क्षेत्र में मुसलाधार से अतिमुसलाधार बारिश के संकेत दिए है. जिससे बाढ़ स्थिती निर्माण होने की संभावना बढ गई है.