farmers

    Loading

    गड़चिरोली. पंतप्रधान किसान योजना का लाभ लेने के लिए किसानों को ई केवायसी कराना अनिवार्य किया गया हे. किंतू संबंधित संकेतस्थल हैंग हो रहा है, ओटीपी आने में तकनिकी दिक्कते हो रही है. ऐसी बात किसानों द्वारा कहीं जा रही है. 

    पंतप्रधान किसान योजना का लाभ लेने के लिए किसानों को ई-केवायसी के लिए प्रयास किया. किंतू अनेक गांवों में स्लो नेटवर्क होने के कारण अनेक लोगो को ई-केवायसी करना संभव नहीं हो रहा था. वहीं संबंधित वेबसाईट भी हैंग होने की शिकायते किसानों द्वारा की जा रही है. जिससे किसान अडचणों में आया है. सरकार ने ई-केवायसी अपडेशन के लिए 31 मार्च की डेडलाईन दी थी. जिससे किसानों ने भागदौड शुरू की थी. किंतू अनेक लोगो के अपडेशन नहीं होने के कारण सरकार ने समयावधि बढया है. जिससे किसानों को कुछ राहत मिली है. 

    ई-केवायसी करना आवश्यक 

    पंतप्रधान किसान योजना अंतर्गत किसानों को प्रतिमाह 500 रूपये दिए जाते है. लाभार्थियों को एक वर्ष में 6 हजार रूपये दिए जाते है. 4 माह में 1 बार 2 हजार रूपये ऐसे 3 चरण में 6 हजार रूपये दिए जाते है. जिन किसानों ने ई-केवायसी नहीं की है. उन्हे ही प्रथम हप्ता दिया जानेवाला है. जिन्होने अबतक ई-केवायसी नहीं की है, उन्हे अपडेशन करने के बाद ही पहला हप्ता दिया जानेवाला है. 

    31 मई तक बढाई समयावधि 

    सरकार ने ई-केवायसी अपडेशन के लिए 31 मार्च की  डेडलाईन दी थी. किंतू अनेक किसानों का ई-केवायसी करना बाकी है, जिससे सरकार ने तारीख आगे बढाई है. अब 31 मई तक किसानों को ई-केवायसी करने का अवधि दिया गया है. जिन किसानों ने ई-केवायसी की है, उन्हे ही इस वर्ष का पहला हप्ता दिया जानेवाला है.