25 मार्च तक मिलेंगे ढाई लाख, इसके पूर्व करनी होगी लाभार्थियों को प्रक्रिया पूर्ण

    Loading

    गोंदिया. सर्वसामान्य व्यक्तियों के घर के सपने पूर्ण करने के लिए 6 लाख रु.तक आय वाले को गृह कर्ज लेते समय प्रधानमंत्री आवास योजना अंतर्गत ढाई लाख रु. का अनुदान दिया जा रहा था. प्रधानमंत्री आवास योजना अब अंतिम चरण में है. इस योजना का लाभ उठाने के लिए संबंधित लाभार्थियों को गृह कर्ज उठाने के बाद 25 मार्च तक सभी आवश्यक कागजपत्रों की पूर्ति कर जिस बैंक से कर्ज उठाया उस बैंक में जमा करनी पडेगी. 25 मार्च के बाद इस योजना का लाभ लेने के लिए योग्य गृह कर्जदार आवेदन करेगा तो उसका आवेदन खारिज किया जाएगा. गृह कर्ज की रकम उठाकर प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभ विचार किया होगा तो उन्हें सभी कागजपत्रों की पूर्ति 25 मार्च के पूर्व करनी पडेगी.

    20 मार्च तक प्रस्ताव को मान्यता

    प्रधानमंत्री आवास योजना अंतर्गत ढाई लाख रु. की सब्सीडी का लाभ योग्य लाभार्थियों को देने के लिए व उनसे आवेदन स्वीकार करने बैंक द्वारा एक विशेष तारीख निर्धारित की गई है. प्रधानमंत्री आवास योजना अब अंतिम चरण में है. जिससे 20 मार्च तक आने वाले प्रस्ताव को मान्यता मिलेगी.

    किसे मिल रही सब्सीडी

    नेशनल हाउसिंग बैंक सहित प्रधानमंत्री आवास योजना के अनुदान का लाभ देने संदर्भ में बैंकों ने अनुबंध किया है. इस योजना अंतर्गत 6 लाख रु. तक वार्षिक आय वालों को गृह कर्ज लेते समय प्रधानमंत्री आवास योजना की सब्सीडी का लाभ दिया जाता है.

    क्या कह रहे बिल्डर

    इस संबंध में बिल्डर संजय तायड़े ने बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना अंतर्गत 6 लाख रु. तक वार्षिक आय वालों को ढाई लाख रु. के अनुदान दिए जाते थे. इन घरों की बिक्री करते समय हमें और घर लेने वाले को बहुत बड़ी मदद होती थी. जिससे शासन यह योजना बंद न करें. इसे नियमित शुरू रखा जाए.

    योजना को शुरू रखना जरूरी

    इस संबंध में विकास आंबटकर ने बताया कि सपने के घर का सपना साकार करने के लिए गृह कर्ज उठाते समय प्रधानमंत्री आवास योजना अंतर्गत ढाई लाख की सब्सीडी दी जा रही थी. जिससे सर्वसामान्य ग्राहकों को बड़ी मदद होती थी. इस योजना को नियमित शुरू रखा जाए. इसी तरह दिनेश ताराम का कहना है कि घर निर्माण करने के लिए हर एक व्यक्ति को गृह कर्ज लेना पड़ता है. जिससे कर्ज की किस्त चूकता करने में बड़ी कसरत करनी पड़ती है. ऐसे में प्रधानमंत्री आवास योजना अंतर्गत ढाई लाख रु. का अनुदान मिलने से बड़ी मदद हो रही थी.