File Photo
File Photo

    Loading

    गोंदिया. जिले में बारिश शुरू होने से धूप व छांव का खेल शुरू  हो गया है. इसी दौरान जुलाई में अतिवृष्टि का झटका लगा. इससे सवरने के बाद अगस्त महीने में पुन: हुई अतिवृष्टि से जिले के किसान खासी परेशानी में आ गए है. इसमें 9 व 10 अगस्त तथा 13 से 15 अगस्त को जिले में हुई अतिवृष्टि से जिले के 26 हजार 802 से अधिक किसानों को नुकसान का सामना करना पड़ा है. जिला प्रशासन के प्राथमिक अनुमान में 14 हजार 129 हेक्टेयर क्षेत्र की फसल प्रभावित हुई है.

    विशेष बात यह है कि नुकसान के पंचनामे या सर्वेक्षण के काम केवल 30 प्रश. हुए है. जिससे नुकसान के आंकड़े बढ़ने की संभावना है. जिले में जून महीने में समाधानकारक बारिश होने से किसानों की आशा पल्लवित हुई थी. जिससे  उत्साह के साथ किसान खेत में काम पर जुट गए थे  लेकिन जुलाई महीने में सतत हो रही बारिश ने कहर ढा दिया. वरूण देवता की वकृदृष्टि ने अगस्त महीने में 2 बार अतिवृष्टि दर्ज की है. इससे जिले का जनजीवन ठप हो गया था.

    जिले में अतिवृष्टि होने से नदी नाले भरकर बहने लगे थे. इतना ही नहीं नदी किनारे वाली खेत की फसल बाढ़ के पानी में बह गई. सप्ताह भर से सतत शुरू बारिश से जिले में धान फसल की खेती पर बड़ा असर पड़ा है. अगस्त महीने में हुई अतिवृष्टि से लगभग 713 गांव प्रभावित हुए है. वहीं 14 हजार 129 हेक्टर क्षेत्र के फसलों का नुकसान हो गया.

    इस अतिवृष्टि से फसल नुकसान होने वाले प्रभावित किसानों की संख्या लगभग 26 हजार 802 है. जिला प्रशासन के माध्यम से अतिवृष्टि से हुए फसलों के नुकसान के पंचनामे करने की सूचना यंत्रणा को दी गई है. इसके बावजुद केवल 30 प्रश. पंचनामे के काम पुर्ण हुए है. जिससे अतिवृष्टि से नुकसान होने वाले प्रभावित क्षेत्र में वृद्धि होने की संभावना है.

    तहसील निहाय प्रभावित क्षेत्र

    जिले में 1 से 15 अगस्त इस अवधि में दो बार अतिवृष्टि दर्ज की गई है. इस अतिवृष्टि से गोंदिया तहसील की 4850 हेक्टेयर क्षेत्र प्रभावित हुआ है. जिसमे 10 हजार 643 किसानों पर असर पड़ा है. गोरेगांव तहसील में 651 हेक्टेयर क्षेत्र में 1237 किसान, तिरोड़ा तहसील में 2458 हेक्टेयर क्षेत्र में 3897 किसान, अर्जुनी मोरगांव 185 हेक्टेयर क्षेत्र 372 किसान, देवरी 472 हेक्टेयर क्षेत्र 1451 किसान, आमगांव 2318 हेक्टेयर क्षेत्र में 3975 किसान, सालेकसा 1611 हेक्टेयर क्षेत्र 2520 किसान व सड़क अर्जुनी तहसील में 1584 हेक्टेयर क्षेत्र प्रभावित हेाकर 2707 किसानों पर असर पड़ा है.

    सबसे अधिक नुकसान गोंदिया व तिरोड़ा तहसील में

    जिले में अगस्त महीने में 5 दिन हुई जोरदार बारिश से जनजीवन प्रभावित हो गया था. जिससे जिले के सभी जलाशय प्रकल्प व तालाब लबालब होने से पानी प्रभावित किया गया है. जिससे नदी नाले भरकर बहने लगे थे. वहीं दुसरी ओर अनेक गांव बाढ़ के चलते संकट में फंस गए थे. इस बाढ़ से बड़े पैमाने पर फसलों का नुकसान हो गया है. इसमें सबसे अधिक नुकसान गोंदिया व तिरोड़ा तहसील में हुआ है. गोंदिया तहसील के लगभग 4950 व तिरोड़ा तहसील में 2500 हेक्टेयर क्षेत्र प्रभावित होने की प्राथमिक जानकारी है. इसके बाद आमगांव तहसील में भी बड़ा नुकसान हुआ है.