चालीसगांव नगर पालिका का बजट पेश, बिना टैक्स के बढ़ा इतने करोड़ का बजट

    Loading

    चालीसगांव : शहर की नगर पालिका (Municipality) ने किसी भी प्रकार का कर न बढ़ाते हुए 237 करोड़ 20 लाख का बजट (Budget) प्रशासक और मुख्य अधिकारी प्रशांत ठोंबरे ने पेश किया। बजट के अनुसार नगर पालिका के पास 237 करोड़ 20 लाख रुपए जमा होंगे जिनमें से विभिन्न कामों के लिए 237 करोड़ 17 लाख खर्च होंगे। वहीं 2 लाख 76 हजार रुपये बचेंगे। शहर में स्वास्थ्य और स्वच्छता, पानी आपूर्ति, नदी सुशोभीकरण संवर्धन के लिए योजना बनाई जा रही है। भविष्य में शहर के खुले भूखंडों पर कई प्रकार की योजनाओं के अंतर्गत विकास किए जाने की भी योजना बनाई जा रही है। 

    मौजूदा नगर पालिका का कार्यकाल 14 महीने पूरा हो चुका है, इसलिए लगातार दूसरी बार नगर पालिका का बजट प्रशासक प्रशांत ठोंबरे ने पेश किया है।  शहरवासियों में उत्सुकता थी कि यह बजट कैसा होगा। नगर पालिका की बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी और प्रशासक प्रशांत ठोंबरे ने बजट पेश किया।  खुले भूखंडों का सौंदर्यीकरण और विकास नपा के बजट में किया जाएगा और इससे शहर का सौंदर्य बढ़ेगा। नागरिकों की सुविधा के लिए 15 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है, जबकि डॉ. बाबासाहेब अम्बेडकर श्रम सफल योजना के तहत दो करोड़ रुपए खर्च कर सफाई कर्मियों के आवास बनाने की योजना है। 

    बालवाड़ी और आंगनबाड़ियों में पौष्टिक आहार दिया जाएगा

    शहर में कला प्रेमियों के लिए थिएटर कॉम्प्लेक्स के लिए 5 करोड़, सड़क की मरम्मत के लिए 2 करोड़ और पिछले कुछ वर्षों से शहर में लगातार भारी बारिश के कारण नदी का तल गंदा हो गया है। इसलिए नदी संरक्षण पर विशेष ध्यान दिया गया है और इसके लिए लगभग 2 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है।  साथ ही जलापूर्ति और मल निकासी योजना को भी पूरा किया जाएगा। इससे शहर का बुनियादी ढांचा मजबूत होगा। अंतरराष्ट्रीय पोषक अनाज योजना के तहत 5 प्रतिशत देने का सुझाव था उसके तहत 5 लाख का प्रावधान किया गया है। इससे बालवाड़ी और आंगनबाड़ियों में पौष्टिक आहार दिया जाएगा। शहर की सभी सड़कें जर्जर अवस्था में हैं इसलिए उन सड़कों की मरम्मत के लिए विशेष रस्ते योजना के अंतर्गत 10 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। 

    24 घंटे पानी उपलब्ध कराकर पानी की चोरी को रोका जा सकेगा

    भारी वर्षा और जलापूर्ति और नाला योजना के कार्यों के कारण नदी पर बने पुल और गड्ढेदार सड़कों के कारण शहरवासियों को परेशानी हो रही थी, अत: विशेष सड़क योजना के तहत 10 करोड़ रुपयों का प्रावधान दिया गया है। साथ ही शहर में अमृत योजना के लिए 15 करोड़ रुपए का प्रावधान है। शहर में दो स्थानों पर पानी की टंकियों का निर्माण किया जाएगा। इससे 24 घंटे पानी उपलब्ध कराकर पानी की चोरी को रोका जा सकेगा। साथ ही अन्य विकास कार्यों के लिए भी पर्याप्त प्रावधान किया गया है। 

    नगर पालिका आय में 30 प्रतिशत की वृद्धि 

    शहर में संपत्तियों का सर्वे साल भर से चल रहा था। शहर में करीब 3 हजार संपत्तियां बढ़ी हैं। प्रशासक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी प्रशांत ठोंबरे ने बताया कि इन बढ़े हुए संपत्ति मालिकों से नगर पालिका को अतिरिक्त टैक्स मिलेगा।