MSEDCL के उपभोक्ता बकायेदारों की कटेगी बिजली

    Loading

    जलगांव : अपने ग्राहकों को बिजली आपूर्ति करने वाली एमएसईडीसीएल (MSEDCL) वित्तीय संकट में है। इसलिए उपभोक्ताओं (Consumers) को बकाया और चालू बिजली बिलों का भुगतान (Payment) कर सहयोग करना चाहिए। एमएसईडीसीएल के कोंकण क्षेत्रीय संभाग के संयुक्त प्रबंध निदेशक चंद्रकांत डांगे (Chandrakant Dange) ने निर्देश दिया है, कि जो ग्राहक अपने बिल का भुगतान नहीं कर रहे हैं, उनकी बिजली आपूर्ति (Power Supply) तुरंत काट (Cut Off) दी जाए। 

    नो प्रॉफिट, नो लॉस के आधार पर बिजली सेवाएं प्रदान करता है MSEDCL

    डांगे ने 24 मई को जलगांव के जिला योजना समिति हॉल में जलगांव, धुलिया और नंदुरबार मंडलों की समीक्षा बैठक की, इस अवसर पर बोल रहे थे। संयुक्त प्रबंध निदेशक डांगे ने कहा कि MSEDCL, जो एक ग्राहक के रूप में ‘नो प्रॉफिट, नो लॉस’ के आधार पर बिजली सेवाएं प्रदान करता है, वर्तमान में बिजली खरीद, ट्रांसमिशन लागत के साथ-साथ विभिन्न के लिए करोड़ों रुपय की देनदारी है। ऋण और उसकी किश्तें, वहीं दूसरी ओर एमएसईडीसीएल के उपभोक्ताओं पर बकाया का एक बड़ा पहाड़ है। इस गंभीर वित्तीय संकट के कारण एमएसईडीसीएल का अस्तित्व ही सवालों के घेरे में आ गया है, जबकि बिजली एक बुनियादी जरूरत है, उपभोक्ता कई अन्य सेवाओं के लिए भुगतान करते हैं। लेकिन वे मूल बिजली बिलों का भुगतान नहीं करते हैं। इसलिए संयुक्त प्रबंध निदेशक डांगे ने बिजली बकाया ग्राहकों के खिलाफ कार्रवाई करने के निर्देश दिए। 

    मीटर रीडिंग एजेंसियों के खिलाफ तत्काल कार्रवाई

    उपभोक्ताओं को हर महीने सही और समय पर बिजली बिल उपलब्ध कराने के लिए मीटर एजेंसियों को नियुक्त किया गया है। इन एजेंसियों को मीटर रीडिंग लेते समय फोटो की गुणवत्ता सुधारने को कहा गया है। हालांकि उन्होंने दक्षता में सुधार नहीं होने पर संबंधित मीटर रीडिंग एजेंसियों के खिलाफ तत्काल कार्रवाई करने के निर्देश दिए। इस अवसर पर जलगांव परिमंडल के मुख्य अभियंता कैलास ह्यूमेन ने विभिन्न मुद्दों की समीक्षा करते हुए, इस महीने में बिजली बिलों की वसूली सहित ग्राहक सेवा में तेजी लाने की अपील की। 

    बैठक में जलगांव अंचल के सभी कार्यपालक अभियंता, जलगांव अंचल के सभी अनुमंडल अभियंता, शाखा अभियंता, मीटर रीडिंग एजेंसी के अधिकारी और  कर्मचारी, मंच पर जलगांव मंडल के मुख्य अभियंता कैलाश हुमाने, जलगांव मंडल के अधीक्षण अभियंता फारूक शेख, धुलिया मंडल के अधीक्षण अभियंता पंकज तगलपल्लेवार और नंदुरबार मंडल के अनिल बोरसे मौजूद थे।