गुलाबराव पाटिल: “स्वच्छता ही सेवा” अभियान एक जन आंदोलन होना चाहिए

    Loading

    पालधी : राज्य सरकार (State Government) ने 15 सितंबर से 2 अक्टूबर 2022 के बीच हर जिले में “स्वच्छता ही सेवा” (Swachhata Hi Sewa) अभियान को लागू करने की घोषणा की है। जलगांव जिले में यह अभियान जलगांव तालुका के सावखेड़ा खुर्द गांव में एक कार्यक्रम में शुरू किया गया था। अभियान का उद्घाटन राज्य के जलापूर्ति और स्वच्छता मंत्री गुलाबराव पाटिल (Gulabrao Patil) ने किया। इस मौके पर जलापूर्ति और स्वच्छता मंत्री गुलाबराव पाटिल ने जिले के सभी लोगों से इस जन आंदोलन में भाग लेकर इसे जन आंदोलन बनाने की अपील की। वह तालुका के सावखेड़ा खुर्द में स्वच्छता ही सेवा अभियान के उद्घाटन के अवसर पर बोल रहे थे। इस अभियान के तहत अगले 15 दिनों में जिले में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया है। इस बीच इस अभियान के शुभारंभ कार्यक्रम में गुलाबराव पाटिल की मौजूदगी में सभी को स्वच्छता की शपथ दिलाई गई। इस दौरान गुलाबराव पाटिल ने गांव को घंटा गाड़ी और स्कूल को कंप्यूटर देने के साथ ही सावखेड़ा फाटा से सावखेड़ा गांव तक सड़क का डामरीकरण करने की घोषणा की। 

    कार्यक्रम के प्रारंभ में संत गाडगे बाबा की प्रतिमा पर गुलाबराव पाटिल द्वारा माल्यार्पण कर दीप प्रज्वलित किया। इसके बाद उपस्थित लोगों को स्वच्छता और श्रमदान की शपथ दिलाई गई। इस कार्यक्रम में सूखा कचरा और गीला कचरा एकत्र करने के लिए ग्राम पंचायत को कचरा पात्र उपलब्ध कराए गए। इस कचरे को ले जाने के लिए घंटा गाड़ी भी बांटी गई। इस अवसर पर गणमान्य व्यक्तियों ने आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं द्वारा प्रस्तुत विभिन्न व्यंजनों की सराहना की। कार्यक्रम के बाद क्षेत्र में पौधारोपण किया गया।

    2024 तक हर घर में स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराने का संकल्प

    इस अवसर पर गुलाबराव पाटिल ने कहा कि जल, स्वच्छता और स्वास्थ्य हमारे व्यक्तिगत और सामूहिक जीवन के तीन महत्वपूर्ण कारक हैं। इसलिए उपलब्ध पानी, स्वच्छता और स्वास्थ्य सुविधाओं के तीनों पहलू बहुत महत्वपूर्ण हैं। केंद्र और राज्य सरकारों ने संयुक्त रूप से 2024 तक हर घर में पीने का साफ पानी पहुंचाने का संकल्प लिया है। इसे अब स्वच्छता ही सेवा अभियान से जोड़ा जाएगा। स्वच्छता ग्रामीण और शहरी दोनों स्तरों पर महत्वपूर्ण है। इसमें अपशिष्ट जल प्रबंधन, अपशिष्ट और ठोस अपशिष्ट प्रबंधन, सीवर के साथ सीवेज सिस्टम आवश्यक हैं। इन तीनों विभागों के मंत्री के रूप में मैंने इन तीनों पहलुओं को गति देने का प्रयास किया है। गुलाबराव पाटिल ने उम्मीद जताई कि स्वच्छता से सेवा अभियान को मजबूती मिलेगी। 

    उन्होंने ने कहा की अगले 15 दिनों में स्वच्छता ही सेवा अभियान के तहत विभिन्न गतिविधियों को लागू किया जाएगा। जिसमें गांवों में साफ-सफाई, गांव में कचरा का निराकरण और अस्वच्छ स्थानों की सफाई, अपशिष्ट स्रोतों पर कचरा अलग-अलग करने के लिए जागरूकता पैदा करना, कचरा संग्रह के लिए केंद्र बनाना और अपशिष्ट पृथक्करण, गैर-अपघटनीय अपशिष्ट एकत्र करके प्लास्टिक योजना, जल निकायों के पास के क्षेत्र को साफ रखना और उनके आसपास पेड़ लगाना, एकल प्लास्टिक उपयोग के दुष्प्रभावों के बारे में बैठकें करना और प्लास्टिक के उपयोग पर प्रतिबंध के संबंध में पूर्व में लिए गए प्रस्तावों को लागू करना आयोजन करना प्रदूषण मुक्त और अधिक तत्वों पर सरपंच संवाद, नारा लिखना, संकल्प लेना, गुलाबराव पाटिल ने यह भी बताया कि गतिविधियों में कचरा नहीं प्लास्टिक प्रतिबंध और स्वच्छता, विभिन्न मंडलों से रंगोली सजावट और उपस्थिति प्रतियोगिता आयोजित करने की अपील शामिल होगी। कार्यक्रम का संचालन उप शिक्षक प्रवीण चौधरी ने किया और धन्यवाद प्रस्ताव समूह विकास अधिकारी सुशांत पाटिल ने दिया।