जलगांव महानगरपालिका ने अतिक्रमण रोकने के लिए दुकानदारों को दिया नोटिस

Loading

जलगांव : शहर के फुले मार्केट (Phule Market) और सेंट्रल फुले मार्केट (Central Phule Market) में अतिक्रमण (Encroachment) पर कारवाई करने के बाद भी महानगरपालिका की ओर से अतिक्रमणकारियों पर लगाम नहीं लगाई जा रही है। अब नया उपाय ढूंढ लिया गया है। बाजार में सिर्फ दुकानदारों (Shopkeepers) को ही नोटिस (Notice) जारी किया जा रहा है। नोटिस में कहा गया है, यदि किसी की दुकान के बाहर सामान रखा दिखाई देता है तो अतिक्रमण पर रखा सामान जब्त करके दुकानदार पर कार्रवाई की जाएगी। शहर के फुले मार्केट और सेंट्रल फुले मार्केट का अतिक्रमण महानगरपालिका और दुकानदारों के लिए सिरदर्द बन गया है। महानगरपालिका के अतिक्रमण विभाग द्वारा कई बार कार्रवाई की गई। लेकिन बाहरी वेंडर फिर से मार्केट के आस पास अतिक्रमण कर लेते हैं। दिलचस्प बात यह है कि अतिक्रमण कम न होकर दिन प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा है। 

दुकानदारों पर कार्रवाई 

महानगरपालिका प्रशासन का आरोप है कि अतिक्रमण के लिए कुछ दुकानदार जिम्मेदार हैं। दुकानदार अतिक्रमणकारियों से अपनी दुकान के सामने परिसर में दुकान लगाने के साथ-साथ अपना सामान रखने के लिए किराया वसूलते हैं। दुकानदारों के इसी संरक्षण के कारण हर दुकान के सामने अतिक्रमण हो रहा है। 

अतिक्रमण हटाने की दुकानदारों की मांग

फुले मार्केट और सेंट्रल फुले मार्केट के दुकानदारों ने महानगरपालिका प्रशासन द्वारा लगाए गए आरोप को गलत बताया है। उन्होंने कहा है कि हम कई बार अतिक्रमणकारियों को हटाने का प्रयास करते हैं, लेकिन वे बार बार आ जाते हैं, इसकी शिकायत हमने महानगरपालिका को पत्र दे कर की थी। अगर हमें अतिक्रमणकारियों से किराया मिलता तो हम पत्र क्यों देते। इसलिए दुकानदारों ने यह भी आरोप लगाया है कि यह महानगरपालिका का महज एक बहाना है। 

यदि आप दुकानदारों को नोटिस दे रहे हैं, तो पहले अतिक्रमण करने वाले बाहरी विक्रेताओं के खिलाफ कार्रवाई करें। पहले उन्हें हटाऐं और उन्हें एक वैकल्पिक स्थान दें, अगर वे फिर से बैठते हैं, तो उनके खिलाफ आपराधिक मामला दर्ज करें। केवल दुकानदारों को नोटिस देना गलत है।

- राजेश वरियानी, सेंट्रल फुले मार्केट एसोसिएशन।