students
Representative Pic

    Loading

    जलगांव : राज्य सरकार (State Government) ने राज्य के स्नातकों (Graduates) और स्नातकोत्तरों (Post Graduates) को अब प्रशासन (Administration) के साथ काम करने का अवसर प्रदान किया है। मुख्यमंत्री फेलोशिप (Chief Minister Fellowship) के तहत युवाओं के लिए एक साल की फेलोशिप है और इसके लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है और आवेदन करने की अंतिम तिथि 2 मार्च है।  राज्य के विकास में अपना योगदान देने के इच्छुक युवा और होनहार बालक-बालिकाओं से प्रशासन ने इस कार्यक्रम में भाग लेने की अपील की है। 

    वर्ष 2015 से 2020 की अवधि में मुख्यमंत्री फैलोशिप कार्यक्रम के सफल क्रियान्वयन के बाद इसमें ब्रेक लग गया था। सरकार ने कहा है कि लोकाग्रह के बाद यह कार्यक्रम फिर से शुरू किया जा रहा है। 

    IIT मुंबई और IIM नागपुर इस कार्यक्रम के अकादमिक भागीदार हैं

    मुख्यमंत्री फेलोशिप 2023 के लिए आवेदन करने के लिए, उम्मीदवार को 60% अंकों के साथ स्नातक होना जरूरी है और 21 से 26 वर्ष की आयु के बीच एक वर्ष का कार्य अनुभव होना चाहिए। न्यूनतम मानदंड ऑनलाइन परीक्षा, निबंध और साक्षात्कार होंगे और फेलो का चयन त्रिस्तरीय परीक्षा के माध्यम से योग्यता के आधार पर किया जाएगा। इन आवेदनों से 60 युवाओं को मुख्यमंत्री फेलो के रूप में चुना जाएगा। ये फेलो राज्य के विभिन्न कार्यालयों से लेकर विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारियों के मार्गदर्शन में साल भर काम करेंगे। IIT मुंबई और IIM नागपुर इस कार्यक्रम के अकादमिक भागीदार हैं। फेलो इन दोनों संस्थाओं के माध्यम से विभिन्न सार्वजनिक नीति संबंधी विषयों में पाठ्यक्रम पूरा करेंगे। इसके लिए उन्हें आईआईटी, मुंबई और आईआईएम, नागपुर से अलग से पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री सर्टिफिकेट दिया जाएगा। मुख्यमंत्री फेलोशिप कार्यक्रम के बारे में विस्तृत जानकारी वेबसाइट http://mahades.maharashtra.gov.in/FELLOWSHIP पर उपलब्ध है और यदि किसी प्रकार के कोई प्रश्न हैं, तो ईमेल पते cmfellowship-mah@gov.in पर संपर्क करने का अनुरोध किया गया है।