रावेर के गरबर्दी बांध में फंसे इतने पर्यटकों को बचाया गया, स्थानीय लोगों की मदद से मिली सफलता

    Loading

    रावेर : जिले के सुकी गारबर्डी बांध (Garbardi Dam) का कचरा ओवरफ्लो (Overflow) हो गया था। जिसमें सोमवार की देर रात 9 पर्यटक (9 Tourists) जल प्रवाह में फंस गए थे। स्थानीय नागरिकों (Local Citizens) द्वारा फंसे नागरिकों को बचाने की पहल के बाद जिला प्रशासन (District Administration) और पुलिस प्रशासन (Police Administration) ने रात करीब 10 बजे सभी को निकालने में कामयाबी हासिल की। रावेर तहसील के विधायक शिरीष चौधरी, कलेक्टर अभिजीत राउत और पुलिस अधीक्षक डॉ. प्रवीण मुंडे, रावेर तहसीलदार और पुलिस ने पूरे बचाव अभियान पर नजर रखे हुए थे। 

    नदी के बीच में खड़े थे नौ पर्यटक

    लगातार बारिश के कारण, जिले में नदियां और नाले उफान पे थे और रावेर तालुका में सुकी नदी पर बना गारबर्डी बांध भी दोपहर भर में भर गया। बांध से पानी ओवरफ्लो होने से 9 पर्यटक नदी में फंस गए। स्थानीय कर्मचारियों ने इसकी जानकारी प्रशासन को दी नौ पर्यटक नदी के बीच में खड़े थे, जबकि पानी ने उन्हें दोनों तरफ से घेर लिया अंदेशा था, कि अगर पानी का बहाव और बढ़ा तो ये सभी लोग बह जाएंगे।

    स्थानीय लोगों की मदद से शुरू हुआ बचाव कार्य

    घटना की सूचना मिलते ही एसडीएम, तहसीलदार उषारानी देवगुणे ने आवश्यक सामग्री और स्थानिक गोताखोरों के साथ मौके पर पहुंचे। धुलिया से एसडीआरएफ की एक टीम को भी बचाव कार्य के लिए नियंत्रण कक्ष को सूचित किया गया था। शाम को स्थानीय लोगों की मदद से बचाव कार्य शुरू किया गया। रात करीब 10 बजे तेज बारिश हो रही थी और नदी का पानी तेज था, तब स्थानीय लोगों ने अपनी जान पर खेलकर सभी 9 लोगों को अंधेरे में सुरक्षित बचा लिया गया। सभी को इलाज के लिए सावदा भेजा है।

    सुकी बांध के नीचे नदी में फंसे लोगों में 20 साल के अतुल प्रकाश कोली, 17 साल के विष्णु दिलीप कोलते, 25 साल के आकाश रमेश धांडे, 30 साल के जितेंद्र शत्रुघ्न कुंडक, 19 साल के मुकेश श्रीराम धांडे, 28 साल के मनोज रमेश सोनवणे, प्रकाश सोनवणे 25 साल के, पीयूष मिलिंद भालेराव 22 साल के और गणेश सिंह पोपट 28 साल के मुक्ताईनगर के सभी शामिल थे।

    बचाव कार्य में स्थानीय नागरिक इमरान शाह पाल, संतोष राठौड़ पाल, रतन पवारा गरखेड़ा, तारासिंह पवार गारबर्डी, सिद्धार्थ गुलजार भील के साथ विधायक शिरीष चौधरी, तहसीलदार उषारानी देवगुने, रावेर तहसील टीम, एपीआई देवीदास इंगोले, रावेर पुलिस स्टेशन की टीम, वन्यजीव अधिकारी और कर्मचारी अनिल नरखेड़े, प्रवीण पाटिल परिश्रम लिया।