Unknown genes have been identified in Corona: study

Loading

  • जलगांववासियों के लिए राहत भरी खबर!
  • रिकवरी रेट पहुंचा 81 प्रतिशत

जलगांव. शहर में कोरोना वायरस संक्रमण को लेकर गत 11 दिनों से राहत भरी खबर आ रही है. उत्तर महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमण के मामलों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. हालांकि राहत की बात ये है कि उत्तर खानदेश के जलगांव ज़िले में ठीक होने वाले मरीजों की संख्या एक्टिव केसेस से 50 प्रतिशत से ज्यादा गत 11 दिनों से संख्या में निरंतर वृद्धि हो रही है. कोरोना वायरस संक्रमण से होने वाली मृत्यु दर को कम करने में जिला प्रशासन ने कामयाबी हासिल की है.

बीते 11 दिनों के भीतर यह संख्या 10 से अधिक नहीं हुई है. इसी तरह संक्रमित मरीजों से संक्रमण को मात देने वालों की संख्या अधिक रही है.अब तक 1162 लोगों की मौत हुई है. राहतभरी खबर है कि गत 1 सप्ताह से संक्रमित व्यक्तियों से दोगुनी संख्या में कोरोना वायरस पर मात देने वाले मरीज शामिल हैं. कोविड -19 मरीजों के ठीक होने की दर भी बढ़कर 81 प्रतिशत हो गई है.

38093 मरीजों ने कोरोना को हराया

ज़िले में अब तक इस जानलेवा महामारी से ठीक होने वाले मरीजों का आंकड़ा बढ़कर 38 हजार 93 के पार पहुंच गया है. हालांकि, अभी भी खतरा बरकरार है. ज़िले में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले भी दिनोंदिन बढ़ रहे थे. जिलाधिकारी अभिजीत राऊत और मेडिकल कॉलेज तथा अस्पताल के अधिष्ठाता जयप्रकाश रामानंद  की कारगर योजनाओं के तहत महामारी पर काबू पाने में जिला प्रशासन ने काफी हद तक कामयाबी हासिल की है.

47154 लोग हो चुके हैं संक्रमित

स्वास्थ्य विभाग की तरफ से सोमवार की शाम जो अपडेट जारी किया गया है,उसके मुताबिक, ज़िले में कोरोना के 7899 एक्टिव केस हैं. जबकि पांच दिन पहले यह संख्या दस हजार 111 के करीब थी. अभी तक 47 हजार 154 लोग संक्रमित हो चुके हैं. ठीक होने वालों की संख्या एक्टिव केसेज के मुकाबले 81 फीसदी  है.

24 में 7 लोगों की मौत

24 घंटे में 412 नए मामले सामने आए हैं, जबकि 7 लोगों की मौत हुई है. रिकवरी रेट 81% है. वहीं 2.46 प्रतिशत के स्तर पर पहुंच गया है. मेडिकल कॉलेज जिला अस्पताल तथा नगर निगम नगर पालिका और ग्रामीण अस्पताल में एंटीजन आरटी पीसीआर सैंपल टेस्टिंग की संख्या हर दिन बढ़ाई जा रही है. ज़िले में निजी और सरकारी दोनों ही लैब कोरोना संक्रमण की जांच कर रहे हैं. जिसमें मीडिया कॉलेज तथा जिला अस्पताल मुताबिक, अभी तक ज़िले में 1लाख 98 हजार 787 सैंपल टेस्ट हो चुके हैं. जिसमें 1 लाख 49 हजार 772 की जांच रिपोर्ट निगेटिव आई है. वहीं  47 हजार 154 लोगो संक्रमित हुए.

7899 मरीजों का हो रहा इलाज

सप्ताह में यह दूसरी बार है, जब संक्रमण के कारण प्रतिदिन हो रही मौत की संख्या 10 से कम रही. इससे पहले, 21 सितंबर को ज़िले में कोविड-19 से 18 लोगों की मौत हुई थी. ये आंकड़े स्थिति के बेहतर होने का संकेत देते हैं. जलगांव में संक्रमण के अब तक कुल 47, 154 मामले सामने आ चुके हैं, जिनमें  38 हजार लोग इस रोग से उबर चुके हैं. ज़िले में अभी 7899 इलाजरत मरीज हैं, जिनमें घरों में पृथक रह रहे 2843 मरीज भी शामिल हैं. 230 पॉजिटिव मरीज आईसीयू में भर्ती है.इसी तरह विभिन्न कोविड़  अस्पतालों में 646 पॉजिटिव रोगियों को ऑक्सीजन लगाकर इलाज किया जा रहा है.

24 घंटे में 541 मरीज हुए ठीक

ज़िले में पिछले 24 घंटे में 541 लोग संक्रमणमुक्त हुए. स्वास्थ्य विभाग के बुलेटिन के मुताबिक ज़िले में मेरा परिवार मेरी जिम्मेदारी अभियान का व्यापक पैमाने पर असर दिखाई दे रहा है इस अभियान के तहत अभी तक प्रशासन की विभिन्न टीमों ने विभिन्न स्थानों पर 859 रोगियों की निशानदेही कर उन्हें उपचार उपलब्ध कराया है. जिला प्रशासन ने जलगांवकर नागरिकों को सहयोग के लिए धन्यवाद कहा है.