Baramati news

Loading

पुणे: ऐसे समय में जब बीजेपी 2024 के लोकसभा चुनावों (Lok Sabha Elections-2024) के मद्देनजर बारामती (Baramati) निर्वाचन क्षेत्र पर अपने विशेष लक्ष्य के तहत केंद्रीय मंत्रियों सहित अपने कई वरिष्ठ नेताओं को बारामती भेज रही है, वहीं राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) पार्टी की सांसद सुप्रिया सुले (MP Supriya Sule) ने केंद्रीय पर्यटन और सांस्कृतिक मंत्री जी किशन रेड्डी (G Kishan Reddy) को अपने गृह क्षेत्र में आमंत्रित किया है, ताकि क्षेत्र की पर्यटन क्षमता को बढ़ाया जा सके।

ट्विटर पर साझा किए अपने पत्र में सांसद सुले ने लिखा है कि मैं आपका ध्यान बारामती लोकसभा क्षेत्र की पर्यटन क्षमता की ओर आकर्षित करने के लिए लिख रहा हूं। निर्वाचन क्षेत्र में सिंहगढ़, राजगढ़, तोरणा, रोहिड़ा, रायरेश्वर और पुरंदर किले हैं। मराठा राजा छत्रपति शिवाजी महाराज के समृद्ध इतिहास के साथ वे सभी महत्वपूर्ण स्थल हैं, जो सालाना लाखों आगंतुकों को आकर्षित करते हैं।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने किया था दौरा 

गौरतलब है कि बारामती निर्वाचन क्षेत्र शरद पवार परिवार का गृह क्षेत्र है और एनसीपी प्रमुख शरद पवार, उनके भतीजे अजीत पवार और लोकसभा में उनकी बेटी सुप्रिया सुले द्वारा प्रतिनिधित्व किया गया हैं। बीजेपी अब पवार परिवार के वर्चस्व को समाप्त करने की कोशिश कर रही हैं और 2024 के लोकसभा चुनावों के लिए निर्वाचन क्षेत्र को अपनी प्राथमिकता सूची में रखा है। कुछ महीने पहले केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने स्थानीय बीजेपी कैडर के बीच विश्वास बनाने के लिए निर्वाचन क्षेत्र का तीन दिवसीय दौरा किया था।

एक साथ काम करने से पर्यटन के अवसरों का पता लग सकता हैं

अपने पत्र में सुले ने कहा कि किले और आसपास के क्षेत्र विविध प्रकार की वनस्पतियों और जीवों का घर हैं, जो इसे प्रकृति प्रेमियों के लिए भी एक आकर्षक गंतव्य बनाते हैं। इस क्षेत्र में पर्यटन के विकास के जरिए आर्थिक विकास की काफी संभावनाएं हैं। इंदापुर तहसील के भिगवां में हर साल फ्लेमिंगो पक्षी आते हैं। सांसद सुले ने इन किलों और भिगवन झील की यात्रा करने और उनकी पर्यटन क्षमता को प्रत्यक्ष देखने के लिए केंद्रीय मंत्री को आमंत्रित किया है। उन्होंने आगे लिखा कि केंद्र सरकार, स्थानीय प्रशासन और एक सांसद के रूप में उनके स्वतः मिलकर काम करने से इस क्षेत्र में पर्यटन के अवसरों का पता लग सकता है। उन्होंने बारामती लोकसभा क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए केंद्रीय मंत्री से समर्थन मांगा है।