ठाणे में दौड़ेगी लाइट मेट्रो, महासभा में मिली मंजूरी

  • ट्रैफिक समस्या से मिलेगी निजात
  • कलवा और मुंब्रा का भी किया गया समावेश

ठाणे. ठाणे शहर की ट्रैफिक समस्या को समाप्त करने और ठाणेकरों को सुरक्षित यात्रा मुहैया करवाने के लिए ठाणे मनपा (Thane Municipal Corporation) द्वारा लाइट मेट्रो (Light metro) परियोजना को महासभा की मंजूरी मिल गई है। उक्त मंजूरी नगरसेवकों की चर्चा के बाद महापौर नरेश म्हस्के (Mayor Naresh Mhaske) ने दी।

साथ ही म्हस्के ने कलवा और मुंब्रा के नगरसेवकों की मांग को ध्यान में रखते हुए इसे कलवा-मुंब्रा तक विस्तार कर दिया है। महापौर म्हस्के का कहना है इस लाइट मेट्रो के पूर्ण होते ही ठाणेकरों का ट्रैफिक समस्या से कुछ हद तक निजात मिल जायेगा। हालांकि अभी इसे अंतिम मंजूरी के लिए केंद्र और राज्य सरकार के पास भेजा जाएगा और फिर वहां से हरी झंडी मिलने के बाद मूर्त रूप दिया जाएगा।

बता दें कि ठाणे शहर की जनसंख्या तेजी से बढ़ रही है और इसी वजह से ठाणेकरों को यात्रा के दौरान ट्रैफिक समस्या का सामना करना पड़ रहा है। इसी ट्रैफिक समस्या को ध्यान में रखकर मेट्रो 4 और मेट्रो 5 का काम चल रहा है।  इसी बीच ठाणे मनपा ने ठाणेकरों की ट्रैफिक समस्या को दूर करने के लिए लाइट मेट्रो (अर्बन रेल ट्रेन ट्रान्झिट) (Urban Rail Train Transit) का प्रस्ताव संबंधित विभाग द्वारा तैयार किया है। 

ठाणे मनपा के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि लाइट मेट्रो का काम पूर्ण होते ही ठाणे शहर की लगभग 90 प्रतिशत ट्रैफिक समस्या का समाधान होना तय है। वहीं अधिकारी ने संभावना जताते हुए कहा है कि लाइट मेट्रो परियोजना के प्रस्ताव को जल्द ही मंजूरी मिलेगी।

7 हजार 156 करोड़ की परियोजना

ठाणे शहर में लगभग 29 किलोमीटर की दूरी तक लाइट मेट्रो के कार्य के लिए कुल 7 हजार 156 करोड़ रुपये की निधि खर्च की जाएगी।

यात्रियों की क्षमता

शुरुआत में 3 कार और बाद में 6 कार रेल लाइट मेट्रो 6 (light metro) दौड़ेगी। इस रेल सेवा के माध्यम से प्रति घंटे 23 हजार 320 यात्री यात्रा कर सकते हैं, ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है।

कहां से कहां चलेगी लाइट मेट्रो

लाइट मेट्रो परियोजना में कुल 22 स्टेशन होंगे, जो मौजूदा ठाणे रेलवे स्टेशन, सेंट्रल रेलवे के प्रस्तावित नए ठाणे रेलवे स्टेशन, कोपरी, मेट्रो लाइन 4 और 5 स्टेशनों को जोड़ते हुए वड़वली बस डिपो तक जाएगी।