Amit Shah

Loading

जलगांव. महाराष्ट्र (Maharashtra) के जलगांव (Jalgaon) में एक रैली में गृहमंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने मंगलवार को विपक्षी महाविकास आघाडी (एमवीए) गठबंधन पर हमला बोला। उन्होंने एमवीए गठबंधन को पंक्चर ‘ऑटो’ करार दिया। उन्होंने कहा कि पंक्चर ऑटो राज्य में विकास नहीं कर सकता है। इसलिए 2047 के विकासशील भारत के लिए मोदी को वोट दें।

महाराष्ट्र में विपक्षी महा विकास आघाडी (एमवीए) गठबंधन पर हमला बोलते हुए शाह ने कहा कि राज्य में तीन पहियों वाला गठबंधन ‘ऑटो’ है और इसके सभी टायर पंक्चर हैं। उन्होंने कहा, “क्या यह पंक्चर ऑटो राज्य में विकास सुनिश्चित कर सकता है? नहीं।”

शाह ने कहा कि जब अटल बिहारी वाजपेयी ने प्रधानमंत्री पद छोड़ा था तब देश की अर्थव्यवस्था दुनिया की 11वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गई थी, जबकि “मनमोहन सिंह और सोनिया गांधी” ने संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) सरकार के 10 वर्षों के दौरान देश को उसी स्थिति में रखा था। उन्होंने कहा कि मोदी ने देश को 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनाया।

शाह ने कहा कि भाजपा के लिए वोट का मतलब “भारत के लिए वोट” और मोदी को तीसरी बार प्रधानमंत्री बनाना है, साथ ही उन्होंने कहा कि इसका मतलब युवाओं के गौरवशाली भविष्य के लिए भी वोट है। उन्होंने कहा, “मोदी की गारंटी है कि आप उन्हें तीसरा कार्यकाल दें और वह देश को दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बना देंगे, उनके पास दस साल का रिपोर्ट कार्ड और अगले 25 साल का विजन है।”

शाह ने युवाओं से कहा कि आपको हमेशा ऐसा नेता नहीं मिलता है। शाह ने युवाओं से सवाल किया कि क्या उन्हें लगता है कि वंशवाद को बढ़ावा देने वाले दलों में उनके लिए कोई जगह है। केंद्रीय मंत्री ने कहा, “एकमात्र पार्टी जहां आपके लिए अवसर है वह भाजपा है और आपके नेता नरेंद्र मोदी हमेशा आपके लिए मौजूद हैं। उन्होंने देश को सुरक्षित बनाया और आतंकवाद तथा नक्सली खतरे को खत्म किया है।”

शाह ने दावा किया कि राहुल गांधी ने अनुच्छेद 370 के प्रावधानों को निरस्त करने के मोदी सरकार के फैसले का विरोध करते हुए कहा था कि इसके परिणामस्वरूप जम्मू-कश्मीर की सड़कों पर खून बहेगा। भाजपा नेता ने कहा, “खून के बारे में भूल जाइए, किसी ने कंकड़ भी फेंकने की हिम्मत नहीं की।”

ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) का परोक्ष रूप से संदर्भ देते हुए शाह ने कहा कि अब छत्रपति संभाजीनगर को ‘नए निजामों से मुक्त’ कराने का समय आ गया है। शाह ने छत्रपति संभाजीनगर में एक रैली में कहा, “पहले औरंगाबाद के नाम से जाना जाने वाला पूरा मराठवाड़ा क्षेत्र निजाम शासन के अधीन था। सरदार वल्लभभाई पटेल ने मराठवाड़ा को निजाम से मुक्त कराया, और अब संभाजीनगर को नए निजामों से मुक्त कराने का समय आ गया है।”

वर्ष 2019 के आम चुनाव में एआईएमआईएम के इम्तियाज जलील ने भाजपा समर्थित अविभाजित शिवसेना के चंद्रकांत खैरे को हराया था। शाह ने कहा, “महाराष्ट्र के लोगों ने भारतीय जनता पार्टी और इसकी सहयोगी शिवसेना को 2014 और 2019 में 48 लोकसभा सीट में से 41 से अधिक सीट पर जीत दिलाई, लेकिन मैं इस बार 45 से अधिक लोकसभा सीट चाहता हूं।” इससे पहले दिन में शाह ने अकोला में एक बैठक में उत्तरी महाराष्ट्र और विदर्भ में भाजपा की चुनावी तैयारियों की समीक्षा की। (एजेंसी इनपुट के साथ)