Maharashtra Budget 2024

Loading

नवभारत न्यूज नेटवर्क
Maharashtra Budget 2024: महाराष्ट्र (Maharashtra) विधानमंडल का बजट सत्र (Budget 2024) 26 फरवरी से शुरू हो रहा है। 28 फरवरी (Feb) को विधानसभा में बजट पेश किया जाएगा। पहले दिन (26 फरवरी) विधानसभा में राज्यपाल का अभिभाषण होगा। उसके बाद राज्यपाल के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पेश किया जायेगा। अध्यादेश को सदन के पटल पर रखा जाएगा। वर्ष 2023-24 के लिए अनुपूरक मांगें प्रस्तुत की जाएगी। इसके बाद सरकारी कामकाज शुरू हो जायेगा। 

बता दें कि मराठा और ओबीसी आरक्षण विवाद, पुणे में गैंगस्टर शरद मोहोल, उल्हासनगर में बीजेपी विधायक गणपत गायकवाड द्वारा सीएम एकनाथ शिंदे के करीबी महेश गायकवाड एवं बोरीवली में शिवसेना (उद्धव गुट) के पूर्व नगरसेवक अभिषेक घोसालकर की हत्या जैसे तीन हाई प्रोफाइल मर्डर, अपराधियों के साथ सत्तारूढ़ दलों के नेताओं की तस्वीरों के कारण महाराष्ट्र का सियासी माहौल इन दिनों बेहद गर्म है। चुनावी साल में हो रहे इस बजट में इन तमाम घटनाक्रमों का प्रभाव देखने को मिल सकता है। 

पहले उम्मीद यही थी कि बजट सत्र के दौरान मराठा आरक्षण विषय पर विपक्ष सरकार को घेरने की कोशिश करेगा, तो वहीं मराठा नेता जरांगे पाटिल भी यही चाहेंगे कि सत्र के दौरान आरक्षण को लेकर उन्हें किए गए वादे पूरे किए जाएं, लेकिन महाराष्ट्र में तेजी से बड़ी आपराधिक घटनाओं का मुद्दा बजट सत्र के दौरान जोर से उठाया जाएगा, यह अंदाज़ा लगाना कठिन नहीं है।