Ashutosh-Kumbhakoni

    Loading

    मुंबई: महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे की अध्यक्षता वाले राज्य मंत्रिमंडल ने महाधिवक्ता आशुतोष कुंभकोनी के इस्तीफे को स्वीकार कर लिया है। अब राज्य को जल्द ही एक नया महाधिवक्ता (एजी) मिलेगा। इससे पहले बीते जून में पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के इस्तीफा देने के बाद एजी कुंभकोनी ने भी प्रक्रिया के अनुसार इस्तीफा दे दिया था।  हालाँकि, इस्तीफे को विचार के लिए लंबित रखा गया था। 

    बार एंड बेंच के मुताबिक, एकनाथ शिंदे कैबिनेट ने 31 दिसंबर, 2022 तक कुंभकोनी के इस्तीफे को स्थगित रखने का फैसला लिया था।उल्लेखनीय है कि, आशुतोष कुंभकोनी को पहली बार 7 जून, 2017 को देवेंद्र फडणवीस के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार द्वारा एडवोकेट जनरल नियुक्त किया गया था। 

    वहीं, दिसंबर 2019 में उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली शिवसेना, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी और भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की महाविकास अघाड़ी की सरकार बनने के बाद कुम्भकोणी को एजी पद बरकरार रखा गया था।  आशुतोष कुंभकोणी का महाधिवक्ता के रूप में कार्यकाल एचएम सीरवई (17 वर्ष) और रवि कदम (7 वर्ष) के बाद तीसरा सबसे लंबा है।

    उल्लेखनीय है कि, महाराष्ट्र सरकार द्वारा उनके इस्तीफे को स्वीकार करने के साथ, राज्य को जल्द ही एक नया एडवोकेट जनरल मिलेगा।