NIA
File Photo

Loading

नई दिल्ली/मुंबई. राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) को महाराष्ट्र ISIS मॉड्यूल मामले में बड़ी सफलता मिली है। NIA ने आतंकवादी गतिविधियों को अंजाम देने और साजिश रचने के लिए IED के निर्माण और परीक्षण में शामिल होने के आरोप में शनिवार को छठी गिरफ्तारी की है। आरोपी ISIS की आतंकी गतिविधियों को बढ़ावा देने में शामिल था। साथ ही उसने दो अन्य आतंकवादियों के लिए रहने के लिए ठिकाने की व्यवस्था की थी। आरोपी की पहचान आकिफ अतीक नाचन के रूप में हुई है।

ISIS की आतंकी गतिविधियों को बढ़ावा देने शामिल

NIA के अनुसार, आकिफ को चार अन्य आरोपियों, जुल्फिकार अली बड़ौदावाला, मोहम्मद इमरान खान, मोहम्मद यूनुस साकी और अब्दुल कादिर पठान (सभी को हाल ही में एटीएस पुणे द्वारा गिरफ्तार किया गया) के साथ-साथ कुछ अन्य संदिग्धों के सहयोग से ISIS की आतंकी गतिविधियों को बढ़ावा देने में सक्रिय रूप से शामिल पाया गया था।

ठाणे के भिवंडी में छापेमारी

जांच एजेंसी के अनुसार, ‘सूफा आतंकवादी गिरोह’ के सदस्य इमरान खान और मोहम्मद यूनुस साकी फरार थे और अप्रैल 2022 में राजस्थान में एक कार से विस्फोटकों की बरामदगी से संबंधित मामले में NIA द्वारा उन्हें ‘मोस्ट वांटेड’ घोषित किया गया था। NIA ने ठाणे के भिवंडी तहसील के बोरीवली में सिलसिलेवार छापेमारी के बाद आकिफ को गिरफ्तार किया। छापेमारी के दौरान कई आपत्तिजनक सामग्री- इलेक्ट्रॉनिक गैजेट और दस्तावेज़ आदि भी जब्त किए गए।

आतंकवादियों को रहने के लिए दिलाया था घर

NIA के अनुसार, IED की असेंबली और IED के निर्माण के लिए सामग्री और घटकों की खरीद के अलावा, आकिफ ने पुणे के कोंढवा में एक घर में इमरान और यूनुस को रहने की सुविधा प्रदान की थी। आरोपियों ने 2022 में कोंढवा में बम बनाने की कार्यशालाओं का आयोजन किया था और उनमें भाग लिया था और इस स्थान पर एक डेमो IED की तैयारी और एक नियंत्रित विस्फोट के संचालन में भी शामिल थे।