Neral-Matheran Toy Train

Loading

मुंबई: महाराष्ट्र (Maharashtra) के लोकप्रिय माथेरान हिल स्टेशन (Matheran hill station) से नेरल जा रही एक टॉय ट्रेन (toy train) पटरी से उतर गई। सभी यात्री सुरक्षित हैं। रेलवे अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि घटना शनिवार शाम करीब साढ़े पांच बजे हुई जब ट्रेन के इंजन का एक पहिया जुम्मा पट्टी स्टेशन के पास पटरी से उतर गया। जुम्मा पट्टी स्टेशन (Jumma Patti station) मुंबई से करीब 95 किलोमीटर दूर है। 

अधिकारियों ने बताया कि ट्रेन शनिवार को करीब चार बजे माथेरान से रवाना हुई थी। उसमें करीब 95 यात्री सवार थे। रेलवे के एक प्रवक्ता ने बताया कि हादसे में कोई घायल नहीं हुआ है। यात्रियों को तुरंत ट्रेन से उतार दिया गया और वह अन्य वाहनों से अपने-अपने गंतव्य की ओर रवाना हो गए। रेलवे कर्मचारियों के अनुसार, ट्रेन को रात करीब नौ बजे फिर से पटरी पर लाया गया और रात करीब साढ़े 10 बजे वह नेरल स्टेशन पर वापस लौटी। 

यह हादसा, ओडिशा में उस भयावह ट्रेन दुर्घटना के एक दिन बाद हुआ, जिसमें 278 लोगों की मौत हुई है और अन्य 1100 लोग घायल हुए हैं। नेरल-माथेरान टॉय ट्रेन 100 साल से अधिक पुरानी है। इसका मार्ग 21 किमी लंबा है। नेरल तथा माथेरान के बीच जून से अक्टूबर तक बारिश के मौसम के कारण सुरक्षा की दृष्टि से इसका परिचालन रोक दिया जाता है। (एजेंसी)