EKNATH SHINDE

Loading

नई दिल्ली/मुंबई: एक बड़ी खबर के अनुसार, महाराष्ट्र (Maharashtra) केंद्र शासित जम्मू-कश्मीर (Jmmu Kashmir) में 2.5 एकड़ जमीन खरीदने वाला है।ऐसा करने वाला यह देश का पहला राज्य है। खबर है कि महाराष्ट्र की शिंदे सरकार (Eknath Shinde Goverment)इस जमीन पर जम्मू-कश्मीर जाने वाले अपने पर्यटकों के लिए गेस्ट हाउस- राज्य भवन बनवाएगी। यह राज्य भवन 8.16 करोड़ रुपए की बड़ी लागत से बनेगा।

इस बाबत महाराष्ट्र कैबिनेट ने बीते बुधवार 13 मार्च को जमीन खरीदने की मंजूरी दे दी है। इसके तहत शिंदे सरकार श्रीनगर स्थित मध्य कश्मीर के बडगाम में महाराष्ट्र भवन बनवाएगी। इसके लिए श्रीनगर एयरपोर्ट के पास इचगाम में 2.5 एकड़ जमीन का एक टुकड़ा भी तय कर लिया गया है।

ऐसी भी खबर है कि, इस प्रस्तावित महाराष्ट्र भवन में जम्मू-कश्मीर जाने वाले राज्य के पर्यटकों और अधिकारियों को आवास और दूसरी सुविधाएं दी जाएंगी। वहीं जम्मू-कश्मीर सरकार ने भी ‘शिंदे’सरकार को 8.16 करोड़ रुपए के बदले जमीन लेने की मंजूरी दे दी है। गौरतलब है कि, यह घाटी में किसी सूबे का पहला राज्य भवन भी होगा।

बताते चलें कि, बीते साल जून में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे जम्मू-कश्मीर दौरे पर पहुंचे थे। इस दौरान उन्होंने वहां के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा से मुलाकात की थी। इसके बाद ही इस महाराष्ट्र भवन के लिए जमीन खरीदने की प्रक्रिया शुरू हुई थी। दरअसल आर्टिकल 370 हटने से पहले जम्मू- कश्मीर में वहां के स्थायी निवासी ही जमीन खरीद सकते थे। लेकिन फिर केंद्रीय गृह मंत्रालय ने अक्टूबर 2020 में एक अधिसूचना जारी की थी। जिसमें कहा गया कि, कोई भी भारतीय नागरिक जम्मू-कश्मीर में कृषि जमीन छोड़कर दूसरी जमीन भी खरीद सकता है।