Mumbai Air Pollution
नवभारत ग्राफिक्स

Loading

मुंबई: देश की आर्थिक राजधानी मुंबई (Mumbai) में दिवाली की रात वायु गुणवत्ता सूचकांक 288 पर पहुंच गया था। जिसे खराब श्रेणी में माना जाता है बीते कुछ दिनों से मुंबई की हवा वैसे ही लोगों का दम घोंट रही है। बीएमसी वायु प्रदूषण से निपटने की तैयारी में जुटी हुई है। बीएमसी की नाकाम कोशिश पर बॉम्बे हाई कोर्ट ने बीएमसी को फटकार लगाई है। इन सब के अलावा दिवाली के दिन मुंबई में इतनी जमकर आतिशबाजी (firework) हुई कि एक्यूआई (AQI) यानी वायु गुणवत्ता सूचकांक 288 पर पहुंच गया। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार मुंबई में बड़ी दिवाली के दिन करीब 150 करोड़ (crore) रुपए के पटाखे फोड़े गए थे। 

मुंबई के वायु गुणवत्ता सूचकांक की अगर बात करें तो यह पिछले कुछ दिनों से ये मुंबई डेढ़ सौ के पार चल रहा है लेकिन दिवाली की रात वायु गुणवत्ता सूचकांक में जबरदस्त उछाल देखने को मिला और यह 288 तक पहुंच गई। जबकि अगले दिन सुबह की अगर बात करें तो यह 200 के आसपास था। 

मुंबई हाई कोर्ट ने मुंबई में रहने वाले लोगों को चेतावनी दी थी कि वह पटाखे की आतिशबाजी या फिर अपना स्वास्थ्य दोनों में से किसे चुनना चाहेंगे, तो जिस तरह से मुंबई में आतिशबाजी हुई है और वायु गुणवत्ता सूचकांक में लगभग दुगनी वृद्धि दर्ज की गई। इससे साफ हो गया है कि मुंबई में रहने वाले लोगों ने हाई कोर्ट को अपना जवाब दे दिया है। मुंबई के लोगों को अपने स्वास्थ्य की परवाह बिल्कुल नहीं है और वह पटाखों के साथ दिवाली का जश्न मनाने को तरजीह दे रहे हैं।