Family parties are a threat to democracy in the country: JP Nadda
File

Loading

मुंबई: अपने दो दिवसीय महाराष्ट्र (Maharashtra) दौरे पर बुधवार को मुंबई (Mumbai) पहुंचे बीजेपी (BJP) के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा (JP Nadda) ने कई कार्यक्रमों के माध्यम से बीजेपी कार्यकर्ताओं में जोश भरने के साथ-साथ नेताओं को रणनीति (Strategy) बदलने की सलाह भी दी है। कर्नाटक विधानसभा चुनाव (Karnataka Assembly Elections) में कांग्रेस (Congress) के हाथों करारी हार के बाद बीजेपी के मिशन 2024 को झटका लगा है। बीजेपी के सामने अब महाराष्ट्र का गढ़ बचाने की चुनौती है। 2024 के लोकसभा चुनाव के मद्देनजर पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने मुंबई में प्रदेश बीजेपी कोर नेताओं के साथ मंथन भी किया। 

महाराष्ट्र के सत्ता संघर्ष पर सुप्रीम कोर्ट के निर्णय और कर्नाटक चुनाव में हार के बाद राज्य में बैकफुट पर आए बीजेपी नेताओं को अपनी रणनीति बदलने का संकेत नड्डा ने दिया है। 

बयानबाजी छोड़ काम पर लगें

मुंबई में आयोजित लाभार्थी सम्मेलन को संबोधित करने के बाद राष्ट्रीय अध्यक्ष ने प्रदेश के नेताओं से कहा कि ऐसा लग रहा है कि केंद्र और राज्य की योजनाओं का लाभ लेने वालों तक हम अपनी बात नहीं पहुंचा पा रहे हैं। राष्ट्रीय अध्यक्ष ने नेताओं से बयानबाजी से बचने और जमीनी स्तर पर काम करने की सलाह दी है। पता चला कि यही मंत्र उन्होंने पन्ना प्रमुखों और पार्टी के फ्रंटल ऑर्गनाइजेशन के पदाधिकारियों की बैठक में भी दिया है। प्रदेश बीजेपी के एक नेता ने बताया कि बीते कुछ दिनों में राज्य में महाविकास आघाड़ी के नेताओं की एकजुटता ने बीजेपी को अपनी रणनीति बदलने पर मजबूर किया है और यही संकेत राष्ट्रीय अध्यक्ष से भी मिले हैं। 

दलित के घर भोजन

अपने मुंबई दौरे के दौरान राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने घाटकोपर में दलित कार्यकर्ता के घर जमीन पर बैठ कर भोजन किया। इस दौरान उनके साथ उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस, प्रदेश अध्यक्ष चन्द्रशेखर बावनकुले, मुंबई अध्यक्ष आशीष शेलार सहित प्रदेश के कई नेता, सांसद उपस्थित रहे। उन्होंने यहां बाबासाहब आम्बेडकर की प्रतिमा को अभिवादन कर कार्यक्रम की शुरुआत की। जेपी नड्डा ने कहा कि योजनाएं पहले भी बनती थी, लेकिन अंतिम व्यक्ति तक नहीं पहुंचती थी। जेपी नड्डा ने 2014 के पहले और मोदी के पीएम बनने के बाद देश के हर क्षेत्र में आए सुधार की बात करते हुए ‘उज्ज्वला योजना’ का उदाहरण देते हुए कहा कि देश की 9.60 करोड़ से अधिक महिलाओं को निःशुल्क एलपीजी कनेक्शन दिया गया।

कल पुणे में देंगे मंत्र

कर्नाटक चुनाव में जीत से एमवीए को बुस्टर मिला है। इस स्थिति में बीजेपी के सामने लोकसभा चुनाव में जीत की बड़ी चुनौती है। इस चुनौती को लेकर भी गुरुवार को भी पुणे में राज्य बीजेपी कार्यकारिणी की बैठक में विचार मंथन होने वाला है। राष्ट्रीय अध्यक्ष यहां भी प्रदेश के नेताओं मंत्रियों को मंत्र देंगे। महाराष्ट्र में आगामी लोकसभा चुनाव के लिए बीजेपी अब नए सिरे से तैयारी में लग गई है। जनता के मुद्दों को समझ कर उसके अनुसार उन तक पहुंचने की नीति बनाने का निर्देश राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने प्रदेश के कोर नेताओं को दिया है।