cng-pump
File Photo

    Loading

    मुंबई: बढ़ती कमरतोड़ महंगाई के बीच मुंबईकरों की परेशानियां कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। इस साल लगातार पांचवीं बार सीएनजी (CNG)और पीएनजी (PNG) के दाम बढ़ने से अब ऑटो-टैक्सी यूनियन (Auto-Taxi Union) ने किराए (Fare) में बढ़ोतरी की मांग की है। ऐसे में आने वाले समय में ऑटो-टैक्सी का सफ़र भी महंगा हो सकता है।

    उल्लेखनीय है कि दो अगस्त की आधी रात से सीएनजी और पीएनजी के दामों में एक बार फिर बढ़ोतरी होने से लोगों में नाराजगी बढ़ गई है।

    पहले से हो रही मांग

    सीएनजी और पीएनजी के दाम बढ़ने से पहले ही मुंबई-एमएमआर में ऑटो और टैक्सियों के लिए न्यूनतम किराया वृद्धि की मांग की जाती रही रही है। इस समय ऑटो का न्यूनतम किराया 21 और टैक्सी का 25 रुपए है। मुंबई टैक्सी एसो. के सचिव डी.ए. सालियन ने कहा कि सीएनजी के दामों में भारी बढ़ोतरी हुई है,उसे देखते हुए लगातार टैक्सी किराए बढ़ोतरी की मांग सरकार से हो रही है। सालियन ने कहा कि सरकार ने आश्वासन भी दिया है। यूनियन कम से कम 3 से 4 रुपए की वृद्धि चाहता है। 

    गरीब ऑटो चालक परेशान

    संघर्ष रिक्शा यूनियन के संस्थापक सुरेंद्र उपाध्याय ने कहा कि कोरोनाकाल से ही परेशान ऑटो चालकों को सरकार लगातार झटका दे रही है। संघर्ष यूनियन के कार्याध्यक्ष संतोष तिवारी ने कहा कि सीएनजी और पेट्रोल की कीमतों में ज्यादा फर्क नहीं रह गया है। गरीब ऑटो चालक परेशान हैं।

    86 रुपए हुई सीएनजी

    उल्लेखनीय है कि मुंबई में सीएनजी की कीमत 6 रुपए और बढ़ने से अब 86 प्रति किलोग्राम हो गई है, जबकि पीएनजी की कीमत में चार रुपए का इजाफा किया है। जिससे इसकी कीमत 52.50 रुपए प्रति स्टैंडर्ड क्यूबिक मीटर (एससीएम) हो गई है। इसके पहले इनकी कीमत में 12 जुलाई को इजाफा किया गया था। सीएनजी-पीएनजी की कीमत बढ़ने से ऑटो और टैक्सी चालकों के साथ घरेलू पीएनजी का उपयोग करने वालों का भी बजट गड़बड़ा गया है।