omicron

    नयी दिल्ली/मुंबई.  जहाँ एक तरफ देश में खतरनाक कोरोना वायरस के ‘ओमिक्रोन वेरिएंट’ (Maharashtra Omicron) से संक्रमण का खतरा दिन प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा है. वहीं कल मुंबई में दो ओर लोग ओमिक्रोन वेरिएंट से संक्रमित मिले हैं. जिसके बाद से अब इस वेरिएंट से संक्रमित लोगों की संख्या 23 हो चुकी है. इस बीच ओमिक्रोन के खतरे के बीच बड़ी जानकारी मिली है, जिसके मुताबिक बीते दिनों के दौरान विदेश से महाराष्ट्र पहुंचे करीब 100 यात्री फिलहाल गायब हो गए हैं. उद्धव प्रशासन अब इन लोगों की जानकारी जुटा रहा है. 

    295 विदेशी यात्रियों में से 109 यात्रियों के कोई जानकारी नहीं 

    दरअसल कल्याण डोम्बिवली म्यूनिसिपल कॉरपोरेशन (KDMC) के प्रमुख विजय सूर्यवंशी ने समाचार एजेंसी पीटीआई को बताया  है कि विदेश से ठाणे जिले में आए 295 विदेशी यात्रियों में से अभी 109 यात्रियों का कुछ भी अता -पता नहीं है. साथ ही विजय सूर्यवंशी यह भी बताया कि इन लोगों में से कुछ का मोबाइल फोन भी अब बंद आ रहा है. इतना ही नहीं विदेश से आए जिन यात्रियों ने अपना पता दिया था, वहां अब ताला लगा मिला है.

    गौरतलब है कि ओमिक्रोन के खतरे को अब देखते हुए महाराष्ट्र सरकार ने रिस्क देशों से यात्रा करके भारत आने वाले लोगों को 7  दिन के होम क्वारन्टीन में रहने का भी नियम बनाया है. ऐसे लोगों का अब सात दिन के बाद फिर से अपना कोरोना टेस्ट होता है.

    महाराष्ट्र में ओमिक्रोन से संक्रमितों की संख्या हुई 10 हुई

    इधर सोमवार को मुंबई में अब दो लोगों में ओमिक्रोन वेरिएंट की पुष्टि हुई. ये दोनों ही 25 नवंबर को दक्षिण अफ्रीका से लौटे थे और उनकी कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी. इसके बाद उन्हें ओमिक्रोन है या नहीं, इसकी जांच के लिए उनके सैंपल को पुणे के NIV में जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेजा गया था. अब वहां से भी उनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. इसके साथ ही अब महाराष्ट्र में ओमिक्रोन से संक्रमितों की संख्या 10 हो चुकी है. जबकि देशभर में अब तक 23 लोगों में ये खतरनाक ओमिक्रोन वेरिएंट की पाया गया  है.