दही हांडी को खेल का दर्जा, गोविंदा को मिलेंगे 10 लाख

    Loading

    मुंबई: मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे (Chief Minister Eknath Shinde) ने दही हांडी (Dahi Handi) को खेल का दर्जा देने की घोषणा की है।  इससे अब गोविंदा को राज्य सरकार द्वारा नौकरियों में एथलीटों को दिए जाने वाले पांच प्रतिशत आरक्षण का लाभ भी मिलेगा। इसके अलावा राज्य सरकार ने दही हांडी उत्सव में गोविंदा को बीमा कवर (Insurance Cover) प्रदान करने का निर्णय लिया है। 

    दही हांडी उत्सव के दौरान, मानव मीनार बनाते समय दुर्घटना में गोविंदा की मौत हो जाती है या वह घायल हो जाते हैं। ऐसे गोविंदाओं और उनके परिवारों की सहायता के लिए मुख्यमंत्री सहायता कोष से वित्तीय सहायता की योजना बनाई गई है।  अगर गोविंदा की मृत्यु होती है तो उसे 10 लाख रुपए की सहायता दी जाएगी और दही हांडी की परत से सीधे गिरने से दोनों आंखें या दोनों हाथ, दोनों पैर या किन्हीं दो महत्वपूर्ण अंगों के खराब होने की स्थिति में उन्हें 7 लाख 50 हजार रुपए की आर्थिक सहायता दी जाएगी। 

    सीएम एकनाथ शिंदे ने की घोषणा

    मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने घोषणा की कि गंभीर चोट के मामले में 5 लाख रुपए दिए जाएंगे।  शिंदे ने भी घोषणा की कि राज्य में अन्य खेलों की तरह प्रो गोविंदा प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी।  जन्माष्टमी के अवसर पर सार्वजनिक अवकाश की भी घोषणा की गई है।  

    इसी साल के लिए है ये आदेश

    यह आदेश केवल इसी वर्ष के लिए लागू होगा।  दही हांडी उत्सव में भाग लेने वाले गोविन्दों के बीमा के संबंध में पृथक से निर्णय लिया जाएगा।  इस संबंध में सरकार बीमा प्रीमियम का भुगतान करने की योजना की जांच कर रही है और चूंकि दही हांडी त्योहार कल है, इसलिए वित्तीय सहायता प्रदान करने का निर्णय लिया गया है क्योंकि बीमा योजना के मामले में कार्रवाई करने के लिए समय कम है।  हालाँकि वित्तीय सहायता प्राप्त करने के लिए कुछ शर्तें भी रखी गई हैं।  इसमें दही हांडी के लिए आवश्यक स्थानीय परमिट होना आवश्यक है, आयोजन संगठन के साथ-साथ गोविंदा टीमों को न्यायालय, प्रशासन और पुलिस व्यवस्था द्वारा समय-समय पर दिए गए निर्देशों का पालन करना चाहिए, गोविंदा की सुरक्षा का पूरा ध्यान रखा जाना चाहिए।  गोविंदाओं के मामले में  आयु सीमा का पालन करना अनिवार्य है और 18 वर्ष से कम आयु के गोविंदा के लिए वित्तीय सहायता की अनुमति नहीं होगी। आयोजकों को तुरंत स्थानीय प्रशासन, पुलिस प्रणाली को दुर्घटना की सूचना देनी चाहिए।