Mukesh Ambani
रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी File Photo

Loading

  • बेल्जियम की आईडी से सदाफ़ खान ने दी है धमकी
  • 72 घंटे में दस गुना बधाई धमकी राशि
  • अंबानी की सुरक्षा में हर महीने 40 से 45 लाख खर्च
  • मुकेश अंबानी की  जेड प्लस सुरक्षा है  
मुंबई: देश के प्रसिद्ध उद्योगपति मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) को एक और जान से मारने की धमकी (Death Threat) मिली है। ये धमकी भी उसी ईमेल आईडी से दोबारा आई है जिससे पहली धमकी आई थी। इस बार शख्स ने अंबानी से 200 करोड़ (₹ 200 Crore) रुपये की मांग (Demand) की है। बताया जा रहा है कि पिछले ईमेल का जवाब न देने के कारण यह रकम 20 करोड़ रुपये से बढ़ाकर 200 करोड़ रुपये कर दी गई है। वहीं मामले की तफ्तीश में जुटी पुलिस को पता चला है कि सादाफ़ खान नाम के सख्श ने ये धमकी भरा मेल किया है। जबकि मेल करने की लोकेशन बेल्जियम से बताई जा रही है।  हालांकि इस बात की भी संभावना है कि जम्प आईडी का इस्तेमाल किया गया हो और आरोपी यहीं भारत में बैठ कर की धमकी दे रहा हो। पुलिस इसकी तफ्तीश में जुटी हुई है। 

उद्योगपति मुकेश अंबानी को 27 अक्टूबर यानी शुक्रवार को धमकी भरा मेल मिला। इस मेल से मुकेश अंबानी से 20 करोड़ रुपये की मांग की गई थी। पैसे न देने पर पूरे अंबानी परिवार को जान से मारने की धमकी दी गई थी। 

 

अब मेल में क्या कहा गया ?
पिछले मेल का जवाब न देने पर एक बार फिर मुकेश अंबानी को धमकी भरा मेल भेजा गया है। अब कथित आरोपी सादाफ़ खान ने  200 करोड़ की मांग की है। मेल में कहा गया, ”आपने हमारे ईमेल का जवाब नहीं दिया। तो अब 20 करोड़ नहीं बल्कि 200 करोड़ चुकाने होंगे। अन्यथा आप अपने डेथ वारंट पर हस्ताक्षर कर रहे हैं।”

पुलिस में शिकायत दर्ज कराई
एक बार फिर धमकी भरा मेल मिलने के बाद मुकेश अंबानी के सुरक्षा प्रभारी ने शिकायत दर्ज कराई है। उस शिकायत के आधार पर, गामदेवी पुलिस ने अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ आईपीसी की धारा 387 और 506 (2) के तहत मामला दर्ज किया है। फिलहाल पुलिस आरोपियों की तलाश कर रही है। 

अंबानी फैमिली और धमकी का सिलसिला
अंबानी परिवार को पहले भी ऐसे धमकी भरे कॉल और ईमेल मिलते रहे हैं। एक साल पहले अक्टूबर 2022 में रिलायंस फाउंडेशन हॉस्पिटल को एक अनजान नंबर से धमकी भरा कॉल आया था। उक्त धमकी देने वाले शख्स ने रिलायंस फाउंडेशन हॉस्पिटल और अंबानी परिवार को बम से उड़ाने की धमकी दी थी। इस मामले में डॉ. डीबी मार्ग पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज करायी गयी। उसके बाद अगस्त 2022 में मुकेश अंबानी को भी जान से मारने की धमकी दी गई थी। रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन मुकेश धीरूभाई अंबानी और उनके दिवंगत पिता धीरूभाई अंबानी को आतंकवादी अफजल गुरु बताकर बार-बार अभद्र भाषा और जान से मारने की धमकियां दी गई। आरोपी ने रिलायंस हॉस्पिटल को नौ बार फोन कर धमकी दी। इसके बाद 56 साल के आरोपी विष्णु बिंदू भौमिक को बोरीवली से हिरासत में लिया गया। 

अंबानी की कड़ी सुरक्षा
मुकेश अंबानी को ज़ेड प्लस सुरक्षा मिली हुई है। जो पीएम और राष्ट्रपति की सुरक्षा के बराबर मानी जाती है। प्रत्येक महीने मुकेश 40 से 45 लाख रुपये अपने सुरक्षा में खर्च करते हैं।  अंबानी परिवार की सुरक्षा में तैनात जवान मार्शल आर्ट्स की ट्रेनिंग प्राप्त होते हैं। इसको जर्मन की खास असाल्ट गन प्राप्त है जो एक मिनट में 800 राउंड गोली फायर करती है। इसके अलावा डॉग स्क्वायड, बम स्क्वायड की टीम भी उनकी सुरक्षा में तैनात होती है। 30 बुलेट प्रूफ और बम प्रूफ महंगी गाड़ियों का खाफिला उनके साथ होता है। उनकी इस एक कार की कीमत 30 से 40 करोड़ रुपये बताई जाती है। मुकेश की तीन स्तरीय अभेद्य सुरक्षा व्यवस्था है।