Mumbai AC local trains have began operations on Harbor line too from December 1, there will be 12 services daily
File

    Loading

    मुंबई: भरी गर्मी में मुंबई (Mumbai) की एसी लोकल ट्रेन (AC Local Train) में कूल-कूल सफ़र करने वाले यात्रियों (Passengers) की संख्या में इजाफ़ा हो रहा है। बताया गया है कि एसी लोकल के सिंगल जर्नी किराए (Single Journey Fare) में कमी होने के बाद यात्री बढ़ रहे हैं। उल्लेखनीय है कि मई से एसी लोकल और आम लोकल के फर्स्ट क्लास के सिंगल टिकट किराए में 45 से 50 प्रतिशत की कमी हो गई है।

    एसी लोकल ट्रेन का 5 किलोमीटर के लिए न्यूनतम किराया 60 रुपए से घटा कर कर 35 रुपए कर दिया गया है। आम लोकल ट्रेन की फर्स्ट क्लास यात्रा में 10 किलोमीटर के लिए न्यूनतम 25 रुपए और 65 किलोमीटर तक की दूरी के लिए 105 रुपए किराया हो गया है। इसका असर पहले दिन से ही दिखना शुरू हो गया है। 

    सिंगल जर्नी टिकट में भी इजाफ़ा

    मध्य रेलवे के सीपीआरओ शिवाजी सुतार के अनुसार, अप्रैल माह की तुलना में अब एसी लोकल ट्रेन में रोजाना यात्रियों की  संख्या बढ़ी है। अप्रैल में एसी लोकल से प्रतिदिन औसत 1,744 लोग यात्रा कर रहे थे, जबकि 5 मई को मात्र 14 घंटे में ही 2,308 यात्रियों ने टिकट ख़रीदे। इस तरह टिकट दरों में कमी के साथ यात्रियों की संख्या बढ़ी है। बताया गया कि नॉन एसी फर्स्ट क्लास के सिंगल जर्नी टिकट में भी इजाफ़ा हुआ है। नॉन एसी फर्स्ट क्लास में रोजाना सिंगल टिकट बिक्री का औसत 1,744 था, जो एक दिन में  2,132 हो गया। हालांकि एसी या फर्स्ट क्लास के सीजन पास में भी कोई बदलाव नहीं किया गया है।

    सीजन पास में अंतर

    एसी और नॉन एसी फर्स्ट क्लास के सीजन पास में अब भी 110 प्रतिशत का अंतर है। वैसे एसी के सीजन पास के किराए में भी कमी की मांग की जा रही थी, परंतु रेल प्रशासन ने कहा कि सीजन पास का किराया कम नहीं होगा। मुंबई की लाइफलाइन कही जाने वाली लोकल ट्रेन की यात्रा को अधिक सुलभ बनाए जाने के उद्देश्य से एसी लोकल ट्रेन की शुरुआत की गई, परंतु इसका टिकट ज्यादा होने और फेरियां कम होने से कम यात्री सफर कर रहे थे।

    मुंबई को दो और एसी रेक

    बताया गया कि अगले महीने से मुंबई को 2 और एसी लोकल ट्रेन मिल जाएगी। फ़िलहाल मध्य रेलवे और पश्चिम रेलवे के पास पांच-पांच एसी रेक हैं। अगले माह से एक-एक एसी लोकल ट्रेन बढ़ने से फेरियां भी बढ़ सकती हैं। वैसे आने वाले वर्षों में मुंबई में एसी लोकल ही चलाने का प्रस्ताव है। इसके लिए मुंबई रेल विकास कॉर्पोरेशन के माध्यम से आने एमयूटीपी 3 और 3A के तहत एमारवीसी 238 पूरी तरह से एसी रेक खरीदे जाएंगे।