Mumbai Metro metro 2 a
File Photo

Loading

मुंबई: मुंबई के पश्चिम उपनगरों को जोड़ने वाली नई मेट्रो-2 ए (Metro 2 A) और 7 के शुरू होने के बाद इसका बड़ा असर देखने को मिल रहा है। इस रूट पर यात्रियों की संख्या में बढ़ोतरी हो रही हैं। एमएमआरडीए (MMRDA) के अनुसार, मेट्रो के नए रूट (Metro New Routes) पर रोजाना यात्रियों की संख्या में इजाफा होने के साथ घाटकोपर-वर्सोवा मेट्रो (Ghatkopar-Versova Metro) में भी अधिक भीड़ हो रही है। महा मुंबई मेट्रो पर बढ़ती भीड़ को देखते हुए 24 अप्रैल से 8 नई मेट्रो सेवाएं बढ़ती शुरू की जाएंगी।

बताया गया कि सप्ताह भर में पीक आवर्स के दौरान अतिरिक्त सर्विस होने से मेट्रो सेवाओं की कुल संख्या 245 से बढ़कर 253 हो जाएगी। मेट्रो ट्रेन के लिए यात्रियों को अब कम प्रतीक्षा करनी होगी। पीक आवर के दौरान मेट्रो सेवा आवृत्ति वर्तमान 7:50 मिनट की तुलना में घटकर 7:28 मिनट हो जाएगी। गैर-पीक आवर  के दौरान, मेट्रो सेवाओं की आवृत्ति हर 10:25 मिनट की रहेगी। वैसे रविवार और प्रमुख सरकारी छुट्टियों पर 205 फेरे होंगे, जिससे मेट्रो सेवाओं की फ्रीक्वेंसी हर 10:30 मिनट पर जारी रहेगी।

27 रेक शुरू

एमएमएमओसीएल के सीएमडी एसवीआर श्रीनिवास के अनुसार, लाइन 2ए और 7 के लिए प्राप्त 30 मेट्रो रेक में से 27 को यात्री मेट्रो सेवाओं के लिए पहले ही चालू किया जा चुका है। एमएमआरडीए कमिश्नर ने कहा कि अतिरिक्त सेवाएं प्रतीक्षा समय को कम करके यात्रियों की कनेक्टिविटी में सुधार करेंगी जिससे मुंबई मेट्रो नेटवर्क पर यात्रा करते समय उनकी सुविधा बढ़ेगी।