File Photo
File Photo

    Loading

    मुंबई: मुंबई (Mumbai) में सेंट्रल रेलवे (Central Railway) लाइन पर आज यानी शनिवार से 36 नई लोकल ट्रेन (Mumbai Local Train) शुरू हुई है। इसको लेकर पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने शुक्रवार शाम को घोषणा की थी। पीएम मोदी ने शुक्रवार को ठाणे-दिवा 5 वीं और 6 वीं लाइन को मुंबई महानगर क्षेत्र को समर्पित किया और वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से मध्य रेलवे की मुख्य लाइन पर 36 अतिरिक्त उपनगरीय सेवाओं के उद्घाटन को हरी झंडी दिखाई। 

    रिपोर्ट्स के मुताबिक, रेलवे अधिकारियों ने कहा कि नई अतिरिक्त लाइनें, जो ज्यादातर वातानुकूलित होंगी, इस सेक्शन में लोकल ट्रेनों की दैनिक क्षमता एक लाख तक बढ़ा देंगी। 12-कार एसी लोकल ट्रेन की कुल वहन क्षमता 3,000 से अधिक यात्रियों की है, जिसमें 1,028 बैठने की क्षमता भी शामिल है। महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी और मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे भी वेबलिंक के जरिए इस कार्यक्रम में शामिल हुए थे। 

    मुंबईवासियों को बधाई देते हुए, पीएम मोदी ने कहा कि 5वीं और 6वीं पंक्ति हमेशा गतिशील महानगर के निवासियों के लिए जीवन को आसान बना देगी। चार प्रत्यक्ष लाभों के तहत उन्होंने कहा कि लोकल और एक्सप्रेस ट्रेनों के लिए अलग-अलग लाइनें होंगी। दूसरे, अन्य राज्यों से आने वाली ट्रेनों को लोकल ट्रेनों के गुजरने का इंतजार नहीं करना पड़ेगा। तीसरा, कल्याण कुर्ला सेक्शन में मेल/एक्सप्रेस ट्रेनें बिना किसी रुकावट के चल सकती हैं और अंत में, कलवा-मुंब्रा यात्रियों को हर रविवार को रुकावट के कारण परेशानी नहीं होगी।

    उन्होंने कहा कि ये लाइनें और मध्य रेलवे पर 36 नई स्थानीय सेवाएं, जिनमें ज्यादातर एसी हैं, स्थानीय ट्रेनों की सुविधा के विस्तार और आधुनिकीकरण की केंद्र की प्रतिबद्धता का हिस्सा हैं।