latke
Pic: Social Media

    Loading

    मुंबई. मुंबई की अंधेरी (पूर्व) विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए रविवार को पहले दौर की मतगणना के बाद शिवसेना (Shiv Sena) की उम्मीदवार ऋतुजा लटके ने आसान बढ़त बना ली। इतना ही नहीं ऋतुजा लटके बड़ी जीत की ओर बढ़ती नजर आ रही हैं। हालांकि खास बात है कि इस चुनाव में कुल 7 उम्मीदवार मौजूद हैं, जिनमें 4 निर्दलीय भी हैं। हालांकि, BJP ने भी शुरुआत में यहां दावेदारी पेश करने का फैसला किया था, लेकिन बाद में नाम वापस ले लिया था।

    वहीं विधानसभा उपचुनाव में रुझानों के मुताबिक 8वें राउंड के बाद शिवसेना (उद्धव-बालासाहेब ठाकरे) की उम्मीदवार रुतुजा लटके 29,033 मतों से आगे चल रही हैं।। पहले दौर की गणना के अंत में उपरोक्त में से कोई नहीं (NOTA) विकल्प के पक्ष में 622 मत पड़े, जो चुनाव मैदान में छह अन्य निर्दलीय उम्मीदवारों में से प्रत्येक को मिले कुल मतों की संख्या से अधिक था।  

    आज मुंबई में निगम संचालित एक स्कूल में रविवार सुबह आठ बजे वोटों की गिनती शुरू हुई। मतगणना प्रक्रिया में 200 से अधिक अधिकारी शामिल हैं। एक आधिकारिक बयान के अनुसार, मुंबई पुलिस ने कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए 300 कर्मियों की नियुक्ति की है। इस साल मई में शिवसेना विधायक रमेश लटके के निधन के कारण आवश्यक हुए उपचुनाव के लिए मतदान तीन नवंबर को हुआ था और महज 31.74% लोगों ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया था। 

    BJP द्वारा उपचुनाव से अपने उम्मीदवार का नाम वापस लेने के बाद रमेश लटके की पत्नी ऋतुजा लटके के आसानी से जीतने की उम्मीद है। एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाले शिवसेना विधायकों के एक वर्ग के विद्रोह के कारण जून में उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली महा विकास आघाड़ी (MVA) सरकार के गिरने के बाद महाराष्ट्र में यह पहला चुनावी मुकाबला है। शिंदे बाद में BJP के साथ गठबंधन कर मुख्यमंत्री बने थे। इसके साथ ही MVA के घटक दल-राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) और कांग्रेस, दोनों ने ऋतुजा लटके की उम्मीदवारी का समर्थन किया है।