Jayant Patil, Aditya, Jagtap

Loading

मुंबई: लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2024) जैसे-जैसे नजदीक आता जा रहा है, महाराष्ट्र की राजनीति (Maharashtra Politics) धीरे-धीरे तपने लगी है। रविवार को पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) जलगांव में बड़ी रैली कर बागी विधायकों के सामने चुनौती खड़ा कर रहे हैं। इधर, महाराष्ट्र दिवस 1 मई को मुंबई के बीकेसी (BKC) में महाविकास आघाड़ी (Mahavikas Aghadi) की महारैली होनी जा रही है। राजनीतिक दृष्टि से आघाड़ी के नेता इस रैली के जरिए सत्ता में बैठी बीजेपी-शिवसेना के सामने अपनी ताकत का अहसास कराएंगे। हालांकि इसके पहले संभाजीनगर और नागपुर में महाविकास की महारैली हो चुकी है।

शुक्रवार की रात पंचतारांकित होटल ग्रांट हयात में महाविकास आघाड़ी के बड़े नेताओं की बैठक हुई, जिसमें रैली को लेकर रणनीति बनाई गई। जानकारी के अनुसार, रैली में करीब 2  लाख लोगों की भीड जुटाने का तारगेट रखा गया है।

बैठक में इनकी रही उपस्थिति

बैठक में यूबीटी से आदित्य ठाकरे, अनिल परब, अजय चौधरी, प्रकाश फातरफेकर, सूरज चव्हाण, मनीषा कायंदे, विट्ठल मोरे, राकां के प्रदेश अध्यक्ष जयंत पाटिल, अमोल मातेले, राखी जाधव, नरेंद्र राणे और कांग्रेस का प्रतिनिधित्व भाई जगताप और नसीम खान ने किया। यूबीटी नेता अनिल परब ने बताया कि  1 मई को मुंबई के बीकेसी में होने वाली महाविकास आघाड़ी की रैली की रणनीति बनाने को लेकर बैठक बुलाई गई थी। तीनों दलों के प्रमुख नेताओं की मौजूदगी में रैली की रूप रेखा और अन्य मामलों पर विचार-विमर्श किया गया। 

सात रैली करने की रणनीति बनाई गई है

सूत्रों के अनुसार, इस रैली के जरिए महाविकास आघाड़ी के नेता अपनी एकता बनाए रखने के अलावा पूरे प्रदेश में सत्तारुढ़ बीजेपी-शिवसेना के सामने एक चुनौती खड़ा कर रहे। शिवसेना के 40 विधायक और 13 सांसदों के बगातव के बावजूद उद्वव ठाकरे की जमीनी ताकत कमजोर होती नहीं दिख रही है। राज्य के अलग-अलग जिलों के इस तरह की सात रैली करने की रणनीति बनाई गई है। मुंबई की रैली तीसरी होगी। इसके अलावा पश्चिम महाराष्ट्र और विदर्भ के अमरावती में भी बज्रमूठ रैली प्रस्तावित है।

राहुल गांधी के शामिल होन पर सस्पेंस

मुंबई की बज्रमूठ सभा में कांग्रेस नेता राहुल गांधी के भी शामिल होने की चर्चा थी। पिछले दिनों कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने मातोश्री जाकर उद्धव ठाकरे से मुलाकात की थी। इसके बाद खबरें आई कि शायद राहुल गांधी भी रैली में आ सकते हैं। राजनीतिक हलकों में यह भी चर्चा है कि राहुल मातोश्री भी जा सकते हैं, लेकिन खबरों के अनुसार राहुल के रैली में शामिल होने पर सस्पेंस है।

महाविकास आघाड़ी की 1 मई को मुंबई में बज्रमूठ सभा है। इसी संदर्भ में तीनों दलों के नेताओं की बैठक बुलाई गई थी। बैठक में रैली को लेकर रणनीति बनाई गई। रैली में राहुल गांधी के शामिल होने की फिलहाल कोई संभावना नहीं है

-नसीम खान, कार्याध्यक्ष, महाराष्ट्र प्रदेश कांग्रेस कमेटी