Mumbai Metro -6

Loading

मुंबई: शहर के पश्चिमी उपनगर जोगेश्वरी को पूर्वी उपनगर विक्रोली से जोड़ने वाली मेट्रो-6 का कारशेड कांजुरमार्ग में बनाया जाएगा। एमएमआरडीए (MMRDA ) ने मेट्रो-6 (Mumbai Metro-6) के कार शेड (Carshed) के लिए सरकार से 15 हेक्टेयर जमीन मांगी थी। भूखंड के आवंटन को लेकर सरकार ने हरी झंडी दे दी है। जल्द ही जमीन उपलब्ध हो जाएगी। उसके बाद एमएमआरडीए तुरंत कंसल्टेंट (Consultant) नियुक्त कर कार शेड बनाने के लिए टेंडर जारी करेगा। 

उल्लेखनीय है कि कांजुरमार्ग में मेट्रो-3 के कारशेड बनाने को लेकर विवाद हो गया था। वर्षों तक यह विवाद सुप्रीम कोर्ट तक चला। आखिरकार अब मेट्रो-3 का कारशेड आरे में तेजी से बन रहा है। हालांकि जोगेश्वरी और विक्रोली को जोड़ने वाली मेट्रो-6 के लिए कांजुरमार्ग की जमीन पहले से ही चिन्हित थी।

जल्द किया जाएगा एमएमआरडीए को हस्तांतरित

बताया गया है कि मेट्रो-6 के लिए आवश्यक 15 हेक्टेयर भूखंड राज्य सरकार ने कलेक्टर कार्यालय को जल्द से जल्द   एमएमआरडीए को हस्तांतरित करने का निर्देश दिया है। मुंबई उपनगर जिलाधिकारी राजेंद्र भोसले के अनुसार, महाराष्ट्र सरकार की जमीन होने के कारण राजस्व विभाग की ओर से कलेक्टर कार्यालय में पत्र आया है और अगले दो-तीन दिन में इसे एमएमआरडीए को हस्तांतरित कर दिया जाएगा। मुंबई में मेट्रो रेल नेटवर्क का जाल बिछाया जा रहा है और इन ट्रेनों के रखरखाव और मरम्मत के लिए कारशेड जरूरी है। 

मुंबई की सबसे ऊंची मेट्रो-6

पूरी तरह  तैयार होने के बाद यह शहर की सबसे ऊंची मेट्रो एलिवेटेड लाइन होगी, जिसकी ऊंचाई 38 मीटर है। मुंबई में अन्य मेट्रो कॉरिडोर जमीन से औसतन 16 मीटर की ऊंचाई पर बन रहे हैं। एमएमआरडीए 15.31 किमी लंबी मेट्रो लाइन-6 का निर्माण कर रहा है, जो पश्चिमी उपनगर के जोगेश्वरी और विक्रोली लिंक रोड (जेवीएलआर) और ईस्टर्न एक्सप्रेस हाइवे से जुड़ेगी। पूरी तरह एलिवेटेड मेट्रो लाइन-6 का काम स्वामी समर्थ नगर-जोगेश्वरी-विक्रोली तक किया जा रहा है। यह मार्ग विक्रोली ईस्ट एक्सप्रेस-वे के पास समाप्त होता है। लाइन-6 में डबल डेक की सुविधा है। पहले स्तर पर एक एलिवेटेड रोड और उसके ऊपर मेट्रो वायडक्ट बन रहा है। इस मार्ग पर बड़े पैमाने पर ट्रैफिक रहती है।

 66 प्रतिशत पूरा हुआ प्रोजेक्ट

यह एलिवेटेड मार्ग मौजूदा जोगेश्वरी-विक्रोली लिंक रोड से ऊंचा है और भविष्य में चार मेट्रो परियोजनाओं से जुड़ा होगा। एलिवेटेड प्रोजेक्ट के लिए जरूरी ब्रिज का निर्माण 71 फीसदी पूरा हो चुका है। तो इस पर 13 स्टेशनों का निर्माण कार्य 51.50 प्रतिशत पूरा हो चुका है। इस हिसाब से यह परियोजना औसतन 66 फीसदी पर पूरी हो चुकी है। हालांकि कारशेड के स्थान के बारे में निर्णय रुका हुआ था, लेकिन अब उम्मीद जताई जा रही है कि यह प्रोजेक्ट जल्द पूरा हो जाएगा।

चार मेट्रो लाइनों के साथ जुड़ेगी

मुंबई मेट्रो लाइन-6 अन्य मेट्रो लाइनों लाइन 2A, 3, 4 और 7 से जुड़ेगी। इसमें 13 स्टेशन हैं। इसके अलावा, यह जोगेश्वरी और कांजुरमार्ग उपनगरीय रेलवे से भी जुड़ेगी। अतिरिक्त परिवहन सुविधाएं प्रदान करने के लिए सड़क के मध्य में एक डेक पर इस मेट्रो लाइन के नीचे 2.58 किमी लंबी सड़क फ्लाईओवर का निर्माण किया जा रहा है।

10 मंजिला ऊंचाई पर स्टेशन

मेट्रो-6 रूट पर सबसे ऊंचा स्टेशन कांजुरमार्ग होगा, जो लगभग 30 मीटर की ऊंचाई पर बनाया जाएगा। यह 10 मंजिला इमारत जितनी ऊंचाई पर होगा। मेट्रो-6 कॉरिडोर एलबीएस मार्ग, जेवीएलआर और मेट्रो-4 (वडाला-कासरवडवली) लाइन से भी ऊपर होगा। मेट्रो-4 जमीन से 20 मीटर ऊपर है। इन दोनों मेट्रो लाइनों के जंक्शन पर स्टेशन होंगे और एक फुटओवर ब्रिज से जुड़े होंगे। एमएमआरडीए के कमिश्नर एसवीआर श्रीनिवास के अनुसार, मुंबई में मेट्रो नेटवर्क अनूठा होगा। मेट्रो लाइन-6 पश्चिमी और पूर्वी उपनगरों के बीच बेस्ट, मेट्रो रेल कनेक्टिविटी प्रदान करेगी। पश्चिमी उपनगर के जोगेश्वरी और विक्रोली लिंक रोड अथार्थ जेवीएलआर और ईस्टर्न एक्सप्रेस हाइवे से जुड़ेगी।

मेट्रो-6 के स्टेशन

स्वामी समर्थ नगर, आदर्श नगर, मोमिन नगर, जेवीएलआर, श्याम नगर, महाकाली केव, सीप्ज़ विलेज, साकी विहार रोड, राम बाग, पवई लेक, आईआईटी पवई, कांजुरमार्ग वेस्ट और  विक्रोली।