Electric Vehicle Charger Point
file Photo

    Loading

    भायंदर: इलेक्ट्रिक वाहनों (Electric Vehicles) के आते दौर के साथ ही उनके चार्जिंग (Charging) की चिंता होने लगी है। उपमहापौर हसमुख गहलोत (Deputy Mayor Hasmukh Gehlot) ने मीरा-भायंदर महानगरपालिका (Mira-Bhayander Municipal Corporation) के कमिश्नर दिलीप ढोले को पत्र (Letter) लिखकर इमारतों के निर्माण के साथ ही पार्किंग जोन में इलेक्ट्रिक वाहन चार्जर पॉइंट (Electric Vehicle Charger Point) बनाना जरुरी किए जाने की सिफारिश की है।

    उपमहापौर का तर्क है कि आने वाले दो-तीन साल में इलेक्ट्रिक वाहनों का उपयोग गुणात्मक रूप से बढ़ने की संभावना है। इसलिए इनके शहर में जगह-जगह वाहन चार्जिंग पॉइंट होना जरूरी है। गहलोत ने कहा कि नई  इमारतों के निर्माण की अनुमति (सीसी) देने की शर्तों में रेनवाटर हार्वेस्टिंग, सोलर ऊर्जा के साथ ही पार्किंग जोन में इलेक्ट्रिक चार्जिंग प्वाइंट बनाना बंधनकारक किया जाना चाहिए। ऐसा होने से इमारत में फ्लैट खरीदने वाले लोगों को इलेक्ट्रिक वाहनों को चार्ज करने में सुविधा होगी।

    आमसभा में जल्द ही प्रस्ताव लाएगी भाजपा 

    उपमहापौर ने कहा कि ऐसा होने से भवन निर्माताओं को थोड़ा अतिरिक्त खर्च तो उठाना पड़ेगा, लेकिन इलेक्ट्रिक वाहन युग के लिए यह जरूरी है क्योंकि इलेक्ट्रिक वाहन का दौर पर्यावरण पूरक रहेगा। उन्होंने कहा कि इमारत की सीसी की शर्तों में इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग प्वाइंट अनिवार्य कराने के लिए उनकी पार्टी भाजपा आमसभा में जल्द ही प्रस्ताव लाएगी।