मुंबई में 28 मेट्रो स्टेशनों के बाहर होंगे ऑटो और टैक्सी स्टैंड, यात्रियों की सहूलियत के लिए लिया गया फैसला

Loading

मुंबई: मुंबई मेट्रोपॉलिटन रीजन ट्रांसपोर्ट अथॉरिटी (एमएमआरटीए) ने यात्रियों को लास्ट मील कनेक्टिविटी देने के लिए उपनगरों के 28 मेट्रो स्टेशनों (Metro Station) के बाहर शेयर ऑटो-टैक्सी स्टैंड के लिए मंजूरी दे दी है। रविवार को इसका ऐलान किया गया। फिलहाल 6 महीने के लिए यह पायलट प्रोजेक्ट चलाया जा रहा है। क्योंकि कुछ जगहों पर ट्रैफिक जाम होने की संभावना है।  अधिकारी द्वारा मिली जानकारी के अनुसार, मेट्रो स्टेशनों के बाहर शेयर ऑटो और शेयर टैक्सी स्टैंड की व्यवहार्यता की जांच की जाएगी और अगर यह बिना किसी बड़े ट्रैफिक जाम या भीड़भाड़ के छह महीने तक सफलतापूर्वक चलता है तो इसे परमानेंट रखने का फैसला किया जाएगा। साथ ही आने वाले समय में 40 से अधिक मेट्रो स्थानकों पर शेयर ऑटो और टैक्सी स्टैंड के आने की संभावना है। प्रत्येक मेट्रो स्टेशन पर न्यूनतम एक और अधिकतम तीन फीडर रूट होंगे। ये मार्ग स्टेशनों को निकटतम कमर्शियल हब या घनी आबादी वाली हाउसिंग कॉलोनियों से जोड़ेगा। 

इन स्टेशनों के बाहर होगा ऑटो और टैक्सी स्टैंड
 मेट्रो लाइन 1(वर्सोवा से घाटकोपर) के 8 स्टेशन और 2ए (अंधेरी वेस्ट से दहिसर) अंधेरी आरटीओ के अधिकार क्षेत्र में होंगे। तो वहीं मेट्रो लाइन 2ए (अंधेरी वेस्ट से दहिसर) और 7 (गुंडावली से दहिसर) के अन्य 20 स्टेशन के ऑटो और टैक्सी स्टैंड की निगरानी बोरीवली आरटीओ द्वारा की जाएगी। ये स्टैंड वर्सोवा, डीएन नगर, अंधेरी, चकाला, गोरेगांव, आरे, डिंडोशी, अकुर्ली, पोइसर, मगाथाने, कांदिवली,धानुकरवाड़ी, ओवरी पाड़ा, दहिसर पूर्व, आनंद नगर, कंदार पाड़ा, मलाड (डब्ल्यू), राष्ट्रीय उद्यान मेट्रो स्टेशनों के बाहर होंगे।

एमएमआरटीए द्वारा जारी किये गए पत्र में कहा गया है कि मेट्रो स्टेशन के बाहर यात्रियों के लिए किराए और डेस्टिनेशन वाले स्टैंड बोर्ड को मोटे अक्षरों में प्रमुखता से प्रदर्शित किया जाना चाहिए। साथ ही आरटीओ को निर्देश दिया है कि बेस्ट अधिकारियों के साथ समन्वय करें और यह सुनिश्चित करे कि  बस स्टैंड के लिए जगह हो ताकि यात्रियों को स्टेशन से सस्ती बस यात्रा मिल सके।