Mumbai Metro Updates

Loading

मुंबई: मुंबई के पश्चिम उपनगरों को जोड़ने वाली नई मेट्रो-7 और 2 ए का बड़ा असर देखने को मिल रहा है। इस रूट पर यात्रियों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। एमएमआरडीए (MMRDA) ने मेट्रो-7 (Metro-7) पर लास्ट माइल कनेक्टिविटी को बढ़ावा देते हुए 7 मेट्रो स्टेशनों (Metro Stations) को एफओबी (FBO) से जोड़ने की योजना के तहत काम शुरू किया है। मल्टीमॉडल इंटिग्रेशन के तहत मेट्रो के पैदल यात्री  वेस्टर्न एक्सप्रेस-वे को आसानी से पार कर सकें इसके लिए नए फुटओवर ब्रिज बनाए जा रहे हैं।

मेट्रो यात्रियों के साथ-साथ स्थानीय लोगों की सुविधा के लिए डिंडोशी और नेशनल पार्क मेट्रो स्टेशन से जोड़े गए दो एफओबी का उद्घाटन कमिश्नर एस. वी.आर. श्रीनिवास ने किया।  डिंडोशी मेट्रो स्टेशन को जोड़ने वाला 112 मीटर लंबा और 4 मीटर चौड़ा पैदल यात्री पुल और नेशनल पार्क मेट्रो स्टेशन से कनेक्ट 83 मीटर लंबा और 4 मीटर चौड़ा एफओबी खुलने से  दोनों स्टेशनों से पूर्व-पश्चिम कनेक्टिविटी आसान हो गई हैं।  पुल से राष्ट्रीय उद्यान क्षेत्र, अशोक वन, काजुपाड़ा, एनजी पार्क परिसर, बोरीवली पूर्व और कुलुपवाड़ी के निवासियों को लाभ होगा। डिंडोशी एफओबी से इससे कोकणापाड़ा, मलाड पूर्व, गोकुलधाम, फिल्मसिटी और पठानवाड़ी क्षेत्रों के यात्रियों को लाभ होगा।

क्या है मल्टी मॉडल इंटीग्रेशन

एमएमआरडीए ने अपने मेट्रो स्टेशनों तक यात्रियों की पहुंच आसान बनाने के लिए लास्ट माइल कनेक्टिविटी पर काम शुरू किया है। एमएमआरडीए कमिश्नर श्रीनिवास के अनुसार, मल्टी-माडल एकीकरण योजना का उद्देश्य मुख्य रूप से मेट्रो स्टेशनों से उनके गंतव्य तक सुरक्षित पहुंचने के लिए जरुरी  परिवहन पर ध्यान केंद्रित करना है। प्रत्येक मेट्रो स्टेशन क्षेत्र के 250 मीटर के भीतर बड़े पैमाने पर ट्रांजिट स्टेशन चलाने की योजना के तहत इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट प्रस्तावित है। इसके तहत एफओबी, रिक्शा,बस स्टैंड, ई-वाहनों के माध्यम से मेट्रो फीडर,पब्लिक साइकिल शेयरिंग, कैरेज-वे, फुटपाथ आदि सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रहीं हैं।

कार्य स्थल पर आसान पहुंच

नई कनेक्टिविटी योजना में कई बड़े कार्यालय और व्यावसायिक प्रतिष्ठान भी मेट्रो स्टेशनों से जुड़ रहे हैं। बिना सड़कों को पार किए लोग मॉल, कार्यालयों या अपने कार्य स्थल पर पहुंच सकेंगे। इससे इस सड़क पर पैदल चलने वालों और वाहनों की भीड़ कम होने के साथ दुर्घटनाओं पर भी रोक लगेगी।

सात एफओबी का निर्माण

वर्तमान में एमएमआरडीए मेट्रो रूट-7  पर गुंदवली, गोरेगांव, आरे, डिंडोशी, पोइसर, नेशनल पार्क, ओवरी पाडा स्टेशनों पर कुल सात फुट ओवर ब्रिज का निर्माण कर रहा है। इनमें गुंदवली स्टेशन को जोड़ने वाला ब्रिज जो मेट्रो रूट-7 को मेट्रो रूट-1 से जोड़ता है, वह पहले ही शुरू हो गया है।