Pollution mumbai

    Loading

    मुंबई: मुंबई की हवा लगातार खराब हो रही है। मुंबई की फिजा में धूल के कण के कारण बीमारियों बढ़ने की आशंका जताई जा रही है। मुंबई के मझगांव (Mazgaon) की हवा की गुणवत्ता तो दिल्ली (Delhi) से भी खराब हो गई है। दिल्ली में एक्यूआई (AQI) 337 है, जबकि मझगांव की एक्यूआई 349 पर पहुंच गया है। यही कारण है कि मुंबई में धुंध की चादर में लिपट गई है।

    मध्यरात्रि से सुबह तक कोहरे और ओस के कारण मौसम ठंडा रहता है, जबकि दिन में गर्मी और तेज हवाओं के कारण धुंध छाया रहता है। समुद्र की ओर से चलने वाली हवाएं जमीन से सटकर बह रही हैं।

    प्रदूषण का स्तर भी बढ़ा

    हवा की गुणवत्ता रिकॉर्ड करने वाली सफर प्रणाली की रिपोर्ट से पता चलता है कि धूल के कण हवा में उड़ने के बजाय जमीन के पास हवा में तैरते रहते हैं। इससे प्रदूषण का स्तर भी बढ़ रहा है। इससे वायु गुणवत्ता सूचकांक का स्तर नीचे चला जा रहा है।

    मझगांव इलाके में हालत बेहद खराब 

    मुंबई के मझगांव इलाके में हालत बेहद खराब बताई जा रही है। पूरे दिल्ली शहर का एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 337 रिकॉर्ड किया गया है, जबकि मुंबई के मझगांव में हवा की गुणवत्ता सूचकांक 349 है। सफर इंस्टीट्यूट के प्रोजेक्ट डायरेक्टर गुरफान बेग ने बताया कि ठंड के दिनों में जमीन से समुद्र की ओर हवाएं चलने लगी हैं। इसलिए धूल के कण हवा में उड़ने के बजाय जमीन के पास हवा में तैरते रहते हैं। जिससे प्रदूषण का स्तर बढ़ने लगता है।  

    प्रदूषण के बढ़ते स्तर की वजह से मुंबई सर्दी-खांसी से परेशानी बढ़ रही है। सुबह धुंध छाने से मौसम ठंडा होता है। ऐसी स्थिति में लोगों को सुबह-सुबह टहलने और जॉगिंग करने से बचना चाहिए। मुंबई में हवा को शुद्ध करने के लिए हरियाली बढ़ाई जानी चाहिए।

    -डॉ. मोहन जोशी, डीन, सायन अस्पताल