Nana Patole
नाना पटोले (फाइल फोटो)

Loading

मुंबई: कांग्रेस (Congress) की महाराष्ट्र इकाई के अध्यक्ष नाना पटोले (Nana Patole) ने बृहस्पतिवार को कहा कि आगामी लोकसभा चुनाव के लिए महा विकास आघाडी (MVA) का सीट-बंटवारा ‘फार्मूला’ और इसके उम्मीदवारों की सूची एक-दो दिन में घोषित की जाएगी। एमवीए में शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे), कांग्रेस और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (शरदचंद्र-पवार) शामिल हैं।

महाराष्ट्र में लोकसभा की 48 सीट है और उत्तर प्रदेश (80 लोकसभा सीट) के बाद देश के किसी राज्य में यह दूसरी सर्वाधिक लोकसभा सीट है।   यहां राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी-शरदचंद्र पवार (राकांपा-एसपी) प्रमुख शरद पवार के आवास पर एमवीए नेताओं की बैठक के बाद, पटोले ने संवाददाताओं से कहा कि दिल्ली में कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति (सीईसी) ने 12 उम्मीदवारों के नामों को अंतिम रूप दिया है।

उन्होंने कहा, “हम अपने सहयोगियों के साथ चर्चा कर रहे हैं और एक-दो दिन में सूची घोषित करेंगे।” 

पटोले और कांग्रेस विधायक दल के नेता बालासाहेब थोराट बैठक में शामिल होने के लिए मुंबई लौट आए। वे अपनी पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक के लिए दिल्ली गए थे।   राकांपा (एसपी) की प्रदेश इकाई के अध्यक्ष जयंत पाटिल और पार्टी नेता जितेंद्र आव्हाड भी पवार के आवास पर बैठक में शामिल हुए। वंचित बहुजन आघाडी (वीबीए) के प्रमुख प्रकाश आंबेडकर ने उनकी पार्टी को पर्याप्त तवज्जो नहीं दिये जाने को लेकर मंगलवार को शिवसेना (यूबीटी) और राकांपा (एसपी) के प्रति नाखुशी जताई, और महाराष्ट्र में सात लोकसभा सीट पर कांग्रेस को समर्थन देने की पेशकश की।

Nana Patole
नाना पटोले (फाइल फोटो)

उन्होंने कहा कि कांग्रेस को वीबीए का प्रस्ताव न केवल सद्भावना को दर्शाता है, बल्कि भविष्य के लिए संभावित गठजोड़ के वास्ते मित्रता का हाथ बढ़ाना भी है। डॉ . भीम राव आंबेडकर के पोते प्रकाश आंबेडकर ने वीबीए उम्मीदवार के रूप में अकोला सीट से अपनी उम्मीदवारी की घोषणा की थी।

वीबीए ने लोकसभा चुनाव के लिए एमवीए के तीन घटक दलों के साथ गठजोड़ की कोशिश की है। महाराष्ट्र में 48 लोकसभा सीट पर पांच चरणों में क्रमश: 19 अप्रैल, 26 अप्रैल, सात मई, 13 मई और 20 मई को चुनाव होंगे। मतगणना चार जून को होगी।   

(एजेंसी)