Ajit Pawar
उपमुख्यमंत्री अजित पवार (फाइल फोटो)

Loading

मुंबई: नासिक में प्याज (Onion) व्यापारियों व किसानों (Farmers) की समस्या को लेकर उपमुख्यमंत्री अजित पवार (Ajit Pawar) ने मंगलवार को मंत्रालय में बैठक बुलाई। अजित पवार ने कहा कि प्याज के मामले में किसानों का नुकसान नहीं होने दिया जाएगा। इसके साथ व्यापारियों की समस्या का योग्य समाधान किया जाएगा। अजित पवार ने इस मुद्दे पर केंद्रीय वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल (Piyush Goyal) से टेलीफोन पर चर्चा भी की। नासिक मंडी में प्याज खरीदी के बंद को लेकर उपमुख्यमंत्री पवार ने भी व्यापारियों से कहा कि कृषि उपज बाजार समिति के माध्यम से तत्काल खरीदी शुरू हो। पीयूष गोयल ने समस्या का समाधान करने का वादा किया है।

कम खरीदी से हो रहा नुकसान
उपमुख्यमंत्री अजित पवार ने कहा कि राज्य सरकार के माध्यम से यह सुनिश्चित करने का प्रयास किया जाएगा कि प्याज उत्पादक किसानों को किसी भी परिस्थिति में कोई नुकसान न हो। इसके लिए केंद्र सरकार ने NAFED और NCCF के जरिए 2,410 रुपये प्रति क्विंटल की दर से 2 लाख मीट्रिक टन प्याज खरीदने का फैसला किया था, लेकिन बहुत कम मात्रा में खरीदारी की गई है और खरीद की अवधि भी 10 सितंबर को समाप्त हो गई है। प्याज व्यापारियों के बंद के आह्वान से प्याज उत्पादक किसानों को नुकसान हो रहा है। उपमुख्यमंत्री अजित पवार ने कहा कि सरकार प्याज उत्पादकों, किसानों, प्याज खरीदारों और उपभोक्ताओं के हितों पर विचार करेगी। उनका कहना है कि नेफेड के माध्यम से देश के अन्य राज्यों के बाजारों में कम कीमत पर प्याज बेचने से राज्य के प्याज व्यापारियों को नुकसान हो रहा है। उपमुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल से चर्चा कर सकारात्मक रास्ता निकाला जायेगा।

 
अन्य मंत्री रहे उपस्थित

बैठक में उपमुख्यमंत्री के साथ विधानसभा उपाध्यक्ष नरहरि जिरवाल, खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री छगन भुजबल, लोक निर्माण (सार्वजनिक उद्यम) मंत्री दादाजी भुसे, विपणन मंत्री अब्दुल सत्तार, विधायक सर्वश्री हीरामन खोसकर, राहुल अहीर, नितिन पवार, दिलीप बनकर, वित्त विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव नितिन करीर, सहकारिता और विपणन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजेश कुमार, योजना विभाग के प्रमुख सचिव सौरभ विजय, उपमुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव आशीष शर्मा सहित अन्य अधिकारी व व्यापारी संघ के पदाधिकारी उपस्थित रहे।