Pune-Nashik High Speed Rail

    Loading

    मुंबई: प्रस्तावित पुणे-नाशिक सेमी हाई स्पीड रेल लाइन (Pune-Nashik High Speed Rail Line) के कार्य में तेजी लाने के साथ राज्य में अन्य रेलवे परियोजनाओं को गति देने का निर्देश मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे (Chief Minister Eknath Shinde) ने दिया है। महाराष्ट्र रेल इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कॉरपोरेशन (Maharail) के साथ बैठक में सीएम ने स्वयं इस मामले में केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से फोन पर बात कर परियोजना को केंद्रीय मंत्रिमंडल में मंजूरी देने का अनुरोध किया। रेल मंत्री ने भी पुणे-नाशिक हाई स्पीड रेल को लेकर सकारात्मक निर्णय लेने की बात कही।

    पुणे-नाशिक हाई स्पीड रेल सहित अन्य परियोजनाओं पर सीएम को प्रेजेंटेशन दिया गया। इस दौरान सांसद राहुल शेवाले, हेमंत गोडसे, श्रीरंग बारने, ‘महारेल’ के एमडी राजेश कुमार जायसवाल, मुख्य सलाहकार सत्यप्रकाश, सीएम ऑफिस में  इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट वार रूम के महानिदेशक राधेश्याम मोपलवार उपस्थित थे।

    16 हजार 39 करोड़ रुपए की योजना

    235 किमी लंबी पुणे-नाशिक हाई स्पीड रेल लाइन से  पुणे, अहमदनगर और नाशिक जिलों को लाभ होगा। यह देश में सबसे किफायती हाई-स्पीड रेल होगी जिस पर 16 हजार 39 करोड़ रुपए खर्च होंगे। इसमें महाराष्ट्र सरकार की हिस्सेदारी 3 हजार 273 करोड़ रुपए है। इस खर्च को राज्य सरकार ने सैद्धांतिक रूप से मंजूरी के साथ सभी आवश्यक अनुमतियां प्राप्त कर ली गई हैं। मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने भी केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में इस परियोजना को मंजूरी मिलने के तुरंत बाद काम शुरू करने के निर्देश दिए।

    मुंबई में नए केबल स्टैंड फ्लाईओवर

    मुंबई एमएमआर में रेलवे लाइन पर पुराने फ्लाईओवर के स्थान पर ‘महारेल’ द्वारा एक नया केबल स्टैंड फ्लाईओवर बनाया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने इन फ्लाईओवरों के काम को और अधिक गुणवत्तापूर्ण और आकर्षक बनाने के निर्देश दिए। दादर तिलक फ्लाईओवर, बेलासिस फ्लाईओवर, मध्य रेलवे पर रे रोड, घाटकोपर, ओलिवेंट गार्डन, भायखला, आर्थर रोड, करी रोड, माटुंगा लेबर कैंप (मेट्रो) के पास और मुंबई में पश्चिम और मध्य रेलवे पर लोअर परेल में केबल स्टैंड फ्लाईओवर का निर्माण किया जा रहा है।

    इगतपुरी-मनमाड़ लाइन का कसारा तक विस्तार

    मुख्यमंत्री ने महारेल को इगतपुरी-मनमाड़ तीसरी और चौथी रेल लाइन का कसारा तक विस्तार का अध्ययन कर प्रस्ताव देने का निर्देश दिया। इगतपुरी-मनमाड़ तीसरी और चौथी लाइन (124 किमी), सलवा-बुटीबोरी कॉर्ड लाइन (51 किमी), औरंगाबाद-चालीसगांव रेलवे लाइन (88 किमी), रोटेगांव-कोपरगांव रेलवे लाइन (32 किमी।), गडचंदूर-मुकुटबन- आदिलाबाद रेलवे लाइन (70 किमी) के प्रस्ताव राज्य सरकार से स्वीकृति के लिए प्राप्त हुए हैं।