raje

    मुंबई: बीजेपी सांसद संभाजी राजे (BJP MP Sambhaji Raje) ने मराठा आरक्षण (Maratha Reservation) की मांग को लेकर शनिवार से आजाद मैदान (Azad Maidan) में आमरण अनशन शुरू कर दिया है।  अनशन शुरू करने से पहले एक प्रेस कांफ्रेंस कर वह ठाकरे सरकार (Thackeray Government) पर जम कर बरसे। उन्होंने कहा कि ठाकरे सरकार ने जो भी उनसे वादा किया था, उसे पूरा नहीं किया है।  संभाजी राजे ने कहा कि सरकार से रवैया से ऐसा लगता है कि वह मराठा आरक्षण के मुद्दे को लेकर गंभीर नहीं है।  

    उन्होंने कहा कि मैंने राज्य सरकार के सामने सात मांगें रखी थी, लेकिन उनमें से एक भी मांग पूरी नहीं हुई है।  यही वजह है कि अब मुझे मजबूर होकर अनशन करना पड़ा है।  इस मौके पर अपने समर्थकों को संबोधित करते हुए सभांजी ने कहा कि अगर मुझे कुछ हो गया तो ठीक है, लेकिन आप लोगों को कुछ नहीं होना चाहिए।  उनके इस आंदोलन के समर्थन में सैकड़ों कार्यकर्ता आजाद मैदान में मौजूद हैं।  कार्यकर्ताओं की भीड़ में संभाजी राजे की पत्नी संयोगिता राजे भी बैठी हैं।

    राज्य सरकार ने मराठा आरक्षण को लेकर अपने किसी भी वादे से पीछे नहीं हटी है। हम लोगों ने क़ानूनी सलाह लेते हुए मराठा समुदाय के लिए अलग से आयोग की स्थापना का फैसला लिया है। इस फैसले से मराठा युवाओं को काफी फायदा होगा। ऐसे में यह कहना गलत है कि सरकार ने कुछ नहीं किया। सभांजी के अनशन को खत्म करने के लिए मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे उनके साथ संपर्क में हैं।

    -अशोक चव्हाण, अध्यक्ष, मराठा आरक्षण उप समिति