Swarajy Shapath

Loading

  • ‘स्वराज्य ज्योत’ और ‘स्वराज्य पताका’ को ऐतिहासिक स्थलों पर ले जाया जाएगा
  • ‘रयत सभा’…’स्वराज्य शपथ’…छत्रपति शिवाजी महाराज द्वारा पवित्र स्थान पर
  • रायगढ़ की तलहटी में शिवकालीन चरित्र, शिव कालीन संस्कृति और शिवकालीन मर्दाना खेल

Swarajya week: छत्रपति शिवाजी महाराज की जयंती के अवसर पर राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी ने राज्य भर में 12 से 19 फरवरी तक ‘स्वराज्य सप्ताह’ का आयोजन किया है और इसका उद्घाटन 12 को गेटवे ऑफ इंडिया मुंबई में राष्ट्रीय अध्यक्ष उपमुख्यमंत्री अजित पवार करेंगे. फरवरी और समापन रायगढ़ किले की तलहटी के पाचाड में होगा। राकांपा के प्रदेश अध्यक्ष सांसद सुनील तटकरे ने इस बात की जानकारी दी है।

महाराष्ट्र की अस्मिता और स्वाभिमान ही एनसीपी का मूल मंत्र है। इसके अनुसार, पार्टी ने पदाधिकारियों, कार्यकर्ताओं और फ्रंटल सेल को शिव विचार के विभिन्न कार्यक्रम दिए हैं और उन्हें राज्य के साथ जिला और तालुका स्तर पर आयोजित किया है। ‘स्वराज्य ज्योत’ और ‘स्वराज्य पताका’ को उस ऐतिहासिक स्थल पर ले जाया जाएगा जो शिव के समय और इतिहास से प्रेरित होकर छत्रपति शिवाजी महाराज के पदचिन्हों से पवित्र हुआ था। गांवों में इन रोशनियों और झंडों का स्वागत किया जाएगा और वहां शिव के चरित्र पर आधारित शैक्षिक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। 

‘स्वराज्य सप्ताह’ के मौके पर एनसीपी ने युवाओं, युवतियों, युवतियों, छात्रों और पदाधिकारियों के मन में शिवप्रेरणा और छत्रपति शिवाजी महाराज के प्रति सम्मान और स्वाभिमान जगाने की तैयारी शुरू कर दी है। 19 फरवरी को शिव जयंती के अवसर पर रायगढ़ की तलहटी में पाचाड़ में शिव की चरित्र, शिव की संस्कृति और शिव की मर्दाना क्रीड़ाओं का स्मरण किया जाएगा।

इस सप्ताह के दौरान छत्रपति शिवाजी महाराज द्वारा पवित्र किये गये ऐतिहासिक इमारतों और किलों पर ‘रयत सभा ‘ का भी आयोजन किया गया है।  सुनील तटकरे ने कहा कि इसके अलावा किले के संरक्षण, स्वच्छता, पर्यावरण संरक्षण और महिलाओं के सम्मान पर भी विभिन्न कार्यक्रमों की योजना बनाई गई है और कार्यक्रम में ‘स्वराज्य शपथ’ ली जाएगी। गेटवे ऑफ इंडिया पर उद्घाटन कार्यक्रम में राष्ट्रीय अध्यक्ष उपमुख्यमंत्री अजित पवार, प्रदेश अध्यक्ष सांसद सुनील तटकरे समेत सभी प्रमुख नेता शामिल होंगे।