Schools Re-open

    Loading

    मुंबई: कोरोना (Corona) की तीसरी लहर (Third Wave) के कारण बंद हुए स्कूल (School) और कॉलेज (College) एक बार फिर शुरू (Re-open) हो गए और सोमवार को फिर से स्कूलों की घंटियां बजीं। इस दिन पहली से लेकर 12वीं तक 50 फीसदी विद्यार्थियों  (Students) ने ऑफलाइन क्लास अटेंड (Attendance) की जिसकी उम्मीद हर किसी से की जा रही थी। गौरतलब है कि ओमीक्रोन की लहर के चलते 3 जनवरी से पहली से 9वीं और ग्यारहवीं की कक्षा में ऑफलाइन पढ़ाई बंद कर दी गई थी, लेकिन अब स्थिति फिर से नियंत्रण में आते देख सरकार ने एक बार स्कूल और कॉलेजों में ऑफलाइन पढ़ाई शुरू करने की घोषणा की। 

    शिक्षा विभाग से मिली जानकारी के अनुसार, मुंबई में पहली से बारहवीं कक्षा के कुल 9 लाख 82 हजार 860 विद्यार्थी है, जिसमें से 5 लाख 26 हजार 452 विद्यार्थियों ने स्कूल और कॉलेज में अपनी उपस्थिति दर्ज कराई। शिक्षक भारती संघ के अध्यक्ष सुभाष मोरे ने बताया कि स्कूलों में 50 से 60 फीसदी विद्यार्थी उपस्थित थे। बड़ी संख्या में विद्यार्थी स्कूल पहुंचे आशा है कि आने वाले दिनों में संख्या में और भी इजाफा होगा।

    अभिभावक बच्चों को नहीं भेजना चाहते हैं स्कूल

    इस बीच, एक सर्वेक्षण में जानकारी सामने आई है कि महाराष्ट्र में करीब 62 फीसदी अभिभावक अपने बच्चों को 24 जनवरी से स्कूल भेजने के पक्ष में नहीं हैं। ऑनलाइन मंच ‘लोकलसर्किल्स’ द्वारा राज्य के श्रेणी-एक, श्रेणी-दो/तीन और श्रेणी-चार के शहरों में किए गए सर्वेक्षण में यह निष्कर्ष सामने आया है। इसमें करीब 4,976 लोगों ने अपने विचार रखे। इसने बताया कि सर्वेक्षण में हिस्सा लेने वालों में 67 फीसदी पुरुष और 33 फीसदी महिलाएं शामिल थीं। जिन अभिभावकों को सर्वेक्षण में शामिल किया गया, उनमें से 62 फीसदी ने कहा कि वे 24 जनवरी से अपने बच्चों को स्कूल भेजने के इच्छुक नहीं हैं। साथ ही, सर्वेक्षण के मुताबिक 11 फीसदी अभिभावकों ने इस विषय पर कोई विचार व्यक्त नहीं किए।

    राज्य स्तर पर हुआ सर्वेक्षण

    कोविड-19 के ओमीक्रोन स्वरूप के कारण महामारी की तीसरी लहर शुरू होने के साथ ही महाराष्ट्र सरकार ने आठ जनवरी को आदेश दिया था कि संक्रमण के प्रसार पर रोक लगाने के लिए राज्य के सभी स्कूल और कॉलेज 15 फरवरी तक बंद कर दिए जाएं। बहरहाल, राज्य के शिक्षा मंत्री ने 20 जनवरी को घोषणा की कि राज्य में पहली से लेकर 12वीं कक्षा तक के स्कूल 24 जनवरी से फिर से खुलेंगे। महामारी शुरू होने के बाद से ही ‘लोकलसर्किल्स’ अभिभावकों द्वारा अपने बच्चों को स्कूल भेजने को लेकर उनकी इच्छा के बारे में राष्ट्रीय एवं राज्य स्तर पर सर्वेक्षण करता रहा है।