Big decision regarding Corona vaccination in America, US Army will discharge personnel who refuse to take vaccine
File Photo

    Loading

    मुंबई: बीएमसी (BMC) शीघ्र ही कोरोना काल की तर्ज पर वैक्सीनेशन (Vaccination) की जानकारी प्राप्त करने के लिए पोर्टल (Portal) की शुरुआत करेगी। इससे हर बच्चे के नियमित टीकाकरण कार्यक्रम को डिजिटल रूप से बनाए रखने में मदद मिलेगी। एक एप (App) या एक वेब-आधारित पोर्टल अगले महीने एक पायलट तरीके से शुरू होने की संभावना है और यह कोविन सहित दो या तीन वेब कार्यक्रमों का समायोजन हो सकता है, जिसका राष्ट्रीय कोविड टीकाकरण कार्यक्रम के लिए सफलतापूर्वक उपयोग किया गया था।

    एक डॉक्टर ने कहा कि यूनिसेफ के अधिकारी पायलट प्रोजेक्ट पर काम कर रहे हैं, जो कोविन के साथ-साथ आरसीएच (प्रजनन और बाल स्वास्थ्य वेबसाइट) इंटरफेस को एकीकृत करेगा। चिकित्सा विशेषज्ञों का कहना है कि आरसीएच के पास बच्चों के टीकाकरण का डिजिटल रिकॉर्ड होना चाहिए था, लेकिन यह अभी तक सफल नहीं हुआ है। 

    जनवरी 2023 में हो सकता है उपलब्ध

    हाल ही में मुंबई में आयोजित एक खसरा कार्यशाला में यूनिसेफ के स्वास्थ्य विशेषज्ञ डॉ.आशीष चौहान ने कहा कि डिजिटल प्लेटफॉर्म जनवरी 2023 में उपलब्ध होना चाहिए। डिजिटल रिकॉर्ड की आवश्यकता मुंबई में चल रहे खसरे के प्रकोप के दौरान महसूस की गई थी, जब सामुदायिक स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को उन बच्चों का पता लगाने के लिए घर-घर जाना पड़ा था, जो महामारी के शुरुआती दिनों में लगाए गए लॉकडाउन के कारण अपने खसरे के टीके से चूक गए थे।

    कोविन एप के उन्नत संस्करण का उपयोग

    बीएमसी ने पाया था कि महामारी के वर्षों में मोटे तौर पर 20,000 बच्चों को खसरे का टीका नहीं लग पाया था। वैसे डिजिटल रिकॉर्ड के साथ माता-पिता को उनके बच्चों के लिए नजदीक में वैक्सीन शॉट्स के बारे में एक रिमाइंडर भेजा जा सकता है। कोविन ऐप लोगों को उनकी दूसरी खुराक और बूस्टर शॉट्स के बारे में रिमाइंडर भेजता है। टीकाकरण के राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह के प्रमुख डॉ. एन.के. अरोड़ा ने अक्सर उल्लेख किया है कि बच्चों के खसरा टीकाकरण की स्थिति को ट्रैक करने के लिए कोविन एप के उन्नत संस्करण का उपयोग किया जाएगा।

    स्वास्थ्य कार्ड की कमी

    इस बीच, मुंबई में पिछले 18 महीने से जच्चा-बच्चा स्वास्थ्य कार्ड की कमी है। एक डॉक्टर ने कहा कि ये कार्ड बीएमसी को राज्य के स्वास्थ्य विभाग द्वारा भेजे गए हैं, लेकिन पिछले कई महीनों से कोई आपूर्ति नहीं हुई है। बीएमसी के सामुदायिक स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं ने टीकाकरण के लिए आने वाली हर मां को कार्ड की झेरोक्स प्रतियां वितरित की हैं।