टैक्स वसूली पर VVMC सख्त, 4,823 बकायेदारों की प्रॉपर्टी हुई जब्त

    Loading

    विरार: कोरोना काल के बकाया घरपट्टी टैक्स वसूली के लिए वसई-विरार महानगरपालिका (वीवीएमसी) ने अब कमर कस ली है। बकाया टैक्स वसूली के लिए वसई-विरार महानगरपालिका प्रशासन ने शुरुआत कर दी है। साथ ही ऐसे प्रॉपर्टी की भी तलाश की जा रही है, जिनके द्वारा टैक्स नहीं दिए जाते हैं। टैक्स वसूली के लिए वीवीएमसी ने चार हजार 823 बकायेदारों के प्रॉपर्टी को जब्त कर लिया है। अब तक वीवीएमसी द्वारा 288 करोड़ की वसूली की जा चुकी है।

    गौरतलब है कि कर वसूली के लिए वसई-विरार महानगरपालिका ने कमर कस ली है। बीते वर्ष वीवीएमसी ने 221 करोड़ की कर वसूली की थी। जोकि पिछले वर्षों की तुलना में अधिक था, लेकिन कोरोना उपाय योजना सहित विकास कार्यों के लिए निधी का इस्तेमाल करने के लिए वीवीएमसी ने कर वसूली का प्रयास शुरू किया है। 

     कई लोगों ने टैक्स भरना किया शुरु 

    नवंबर माह में 162 करोड़ की वसूली हुई थी। जिसके कारण वीवीएमसी ने वर्तमान वित्तीय वर्ष में मालमत्ता टैक्स वसूली का लक्ष्य 400 करोड़ रुपए रखा है। टैक्स वसूली के लिए वीवीएमसी ने कई वर्षों से टैक्स न भरने वाले बकायेदारों के प्रॉपर्टी को जब्त करने की नवंबर माह से शुरुआत कर दी है। प्रॉपर्टी सील होने के डर से कई लोगों ने बकाए टैक्स को भरना शुरू कर दिया है। इसलिए जनवरी में ही वीवीएमसी ने पिछले सभी वर्षों के कर संग्रह का रिकॉर्ड तोड़ दिया था।

    दो हजार 994 लोगों ने भरा टैक्स

    मिली जानकरी के अनुसार, महानगरपालिका ने चार हजार 823 प्रॉपर्टी को जब्त किया है। इन प्रॉपर्टी पर 16 करोड़ 41 लाख 40 हजार रुपए की कर वसूली बाकी है। जिसमें से दो हजार 994 प्रॉपर्टी मालिकों ने टैक्स भर दिया है। जिसके बाद महानगरपालिका ने ऐसे प्रॉपर्टी पर कार्रवाई रोकते हुए जब्त किए गए प्रॉप्रर्टी को वापस कर दी है।  इन प्रॉपर्टियों से कुल आठ करोड़ 45 लाख रुपए की कर वसूली हुई है।

    अब तक एक हजार 829 बकायेदारों ने टैक्स नहीं भरा है, जिनकी प्रॉपर्टी जब्त की गई है। यदि इन करदाताओं ने टैक्स नहीं भरा तो उनके प्रॉपर्टी को नीलाम किया जाएगा।

    -प्रदीप जांभले, उपायुक्त, वसई-विरार महानगरपालिका