Prakash Ambedkar and Uddhav Thackeray
PTI Photo

Loading

मुंबई. भारत निर्वाचन आयोग (Election Commission) ने शनिवार (16 मार्च) को लोकसभा चुनाव 2024 (Lok Sabha Elections 2024) के तारीखों की घोषणा कर दी है। इस बार चुनाव 19 अप्रैल से एक जून के बीच सात चरणों में होंगे और मतगणना चार जून को होगी। जबकि, महाराष्ट्र (Maharashtra) में पांच चरण में चुनाव होंगे। इसी बीच सूत्रों ने बताया कि महा विकास आघाडी (Maha Vikas Aghadi) में उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) के नेतृत्व वाली शिवसेना (Shiv Sena) को 22 सीटें मिलेंगी।

लोकसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा के साथ ही महा विकास आघाडी में सीट बंटवारे की प्रक्रिया तेज हो गई है। सूत्रों ने बताया है कि उद्धव ठाकरे को 22 सीटें मिलना तय है। जबकि, शरद पवार गुट 10 और कांग्रेस 16 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। हालांकि, प्रकाश आंबेडकर की वंचित बहुजन आघाडी को एक भी सीट नहीं दी गई है।

दरअसल, आंबेडकर की पार्टी ने 17 सीटों की मांग की थी। इस पर महा विकास आघाडी की ओर से वंचित बहुजन अघाड़ी को चार सीटों का प्रस्ताव दिया गया है। हालांकि, इस पर बात नहीं बनी। ऐसे में माना जा रहा है कि महा विकास आघाडी यह लोकसभा चुनाव आंबेडकर के बिना की लड़ेंगी।

माना जा रहा है कि अगले दो दिनों में उद्धव ठाकरे निर्वाचन क्षेत्रों के साथ उम्मीदवारों के नामों की घोषणा करेंगे और प्रचार में जुट जाएंगे। सूत्रों ने यह भी बताया कि ठाकरे गुट के किस नेता को कौनसी सीट से उम्मीदवार बनाया जाएगा, इसे लेकर भी फैसला लिया गया है। हालांकि, 22 में से 4 सीटें (जलगांव, कल्याण, पालघर, उत्तरी मुंबई) ऐसी हैं, जहां किसे उम्मीदवारी देना है, इस पर अभी कोई फैसला नहीं हुआ है। इसके साथ ही हातकणंगले विधानसभा क्षेत्र से राजू शेट्टी के स्वाभिमानी संगठन को समर्थन देने का फैसला लिया गया है।

ठाकरे खाते में यह 22 सीटें

बुलढाणा – नरेंद्र खेडेकर

यवतमाल वाशिम – संजय देशमुख

हिंगोली- नागेश पाटील आष्टीकर

परभणी- संजय जाधव

छत्रपति संभाजीनगर- चंद्रकांत खैरे

धाराशिव – ओमराज निम्बालकर

शिरडी – भाऊसाहेब वाकचौरे

नासिक – विजय करंजकर

ठाणे- राजन विचारे

मुंबई उत्तर पूर्व – संजय दीना पाटिल

मुंबई दक्षिण – अरविंद सावंत

मुंबई साउथ सेंट्रल – अनिल देसाई

मुंबई उत्तर पश्चिम – अमोल कीर्तिकर

रत्नागिरी सिंधुदुर्ग – विनायक राऊत

हातकणंगले – राजू शेट्टी (स्वाभिमानी संगठन को समर्थन)

रायगढ़ – आनंद गीता

सांगली – चंद्रहार पाटिल

मावल – संजोग वाघेरे

कल्याण – 

जलगांव –

पालघर –

उत्तर मुंबई –