mobile
प्रतीकात्मक तस्वीर

    नागपुर. साइबर फ्रॉड करने वाले लोगों को अपना शिकार बनाने के लिए नित नए हथकंडे अपनाते रहते हैं. इनसे सावधान रहने की जरूरत है. आज कल लोगों के मोबाइल पर वाट्सएप मैसेज भेजे जा रहे हैं, जिसमें 25 लाख रुपए की लॉटरी लगने की सूचना है. हैरानी की बात है कि वाइस मैसेज के साथ ‘कौन बनेगा करोड़पति’ की फोटो भी शेयर की जा रही है, जिसमें अभिनेता अमिताभ बच्चन भी नजर आ रहे हैं. मैसेज भेजने वाला फर्राटेदार हिंदी में बोलता है, मैं केबीसी से बात कर रहा हूं, कस्टमर केयर, मुंबई से. इसमें बाकायदा वह अपना नाम भी बताता है ताकि लोगों को उसपर भरोसा हो सके.

    मैसेज में बताया जाता है कि जिस नंबर पर आपका वाट्सएप चल रहा है, उसी नंबर पर 25 लाख रुपए की लॉटरी लगी है. वोडाफोन, आइडिया, एयरटेल और जियो के 5,000 नंबरों में से आपके नंबर का चयन किया गया है. अब यह रकम कैसे आप प्राप्त करेंगे, उसके बारे में विस्तार से बताया जाता है. यह बताया जाता है कि मैसेज में भेजे गए मैनेजर के नंबर पर वाट्सएप कॉल करके अपने 25 लाख रुपए हासिल करें.

    लोगों का कहना है कि इस तरह के मैसेज बच्चों के मोबाइल पर भी आ रहे हैं. कई लोगों का कहना है कि जिन नंबरों से मैसेज आ रहे हैं, उनके एसटीडी कोड पाकिस्तान के हैं. साइबर एक्सपर्ट का कहना है कि ऐसे फ्रॉड कॉल या मैसेज से सावधान रहने की जरूरत है. जिन नंबरों से ऐसे कॉल या मैसेज आते हैं, उनके साथ किसी भी प्रकार की जानकारी शेयर नहीं करनी चाहिए. दूसरे देश की कॉल आने पर तत्काल साइबर सेल को सूचित करना चाहिए.