RTE Thane

Loading

नागपुर. इस बार जिले में सभी को शिक्षा (आरटीई) की सीटों की तुलना में पांच गुना आवेदन प्राप्त हुये थे. प्रवेश के लिए तगड़ी स्पर्धा थी. इसके बावजूद सीटें खाली रह गईं. 8वीं तक मुक्त शिक्षा मिलने के बाद भी कुछ पालकों ने मनपसंद स्कूल नहीं मिलने से प्रवेश छोड़ दिया. इस बार कुल 299 सीटें खाली रह गईं. आरटीई के अंतर्गत निजी स्कूलों में 6278 छात्रों ने प्रवेश लिया.

जिले की 40 स्कूलों में ये सीटें खाली रहने की जानकारी शिक्षा विभाग ने दी. योजना के तहत निजी स्कूलों में 25 फीसदी सीटों पर प्रवेश दिये जाते हैं. शैक्षणिक सत्र 2023-24 के लिए जिले में 653 स्कूलों में 6577 सीटें आरक्षित थीं. वहीं 36,500 आवेदन प्राप्त हुये थे.

पिछले वर्ष 31,477 आवेदन प्राप्त हुये थे. भले ही आवेदनों की संख्या बढ़ी लेकिन सभी सीटें नहीं भर पाईं. इसकी मुख्य वजह मनपसंद स्कूल नहीं मिलना रहा. वहीं कुछ पालक समय पर दस्तावेजों की पूर्ति नहीं कर पाये.

पिछले वर्ष भी जिले में 755 सीटें खाली रह गई थीं. दरअसल अधिकांश पालकों की इच्छा नामी स्कूलों में प्रवेश की रहती है लेकिन इनमें सभी को प्रवेश नहीं मिल पाता. इस हालत में कई पालक अपने बच्चों को अन्य स्कूलों में दाखिला दिला देते हैं.