वाड़ी और खापरी में होगा इलेक्ट्रिक बस डिपो,पार्किंग और चार्जिंग स्टेशन तैयार करें : आयुक्त

    • 155 इलेक्ट्रिक बसों की होगी खरीदी
    • 15 इलेक्ट्रिक बस स्मार्ट सिटी से मिलेंगी

    नागपुर. वर्तमान में सीएनजी और डीजल की आपली बसों को लेकर हो रहीं घटनाओं को देखते हुए अब इलेक्ट्रिक की नई बसों को बेड़े में शामिल करने के उद्देश्य से मनपा प्रशासन अचानक सक्रिय हो गया है. इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि बसों को लाने से पूर्व उनके लिए डिपो तैयार करने की प्रक्रिया शुरू की जा चुकी है. वर्धा रोड स्थित खापरी और अमरावती रोड पर वाड़ी में इलेक्ट्रिक बसों के लिए डिपो तैयार किया जाना है जहां इन बसों के लिए पार्किंग और चार्जिंग स्टेशन तैयार करने के निर्देश मनपा आयुक्त राधाकृष्णन बी. ने संबंधित कंपनी को दिए.

    बुधवार को मनपा आयुक्त ने दोनों स्थानों का जायजा लिया. संबंधित कंपनी और विभाग को निर्देश देते हुए उन्होंने कहा कि जल्द से जल्द निर्माण कार्य पूरा होना चाहिए. विशेषत: मनपा की ओर से 155 इलेक्ट्रिक बसों की खरीदी की जानी है. इसी तरह से स्मार्ट सिटी की ओर से 15 इलेक्ट्रिक बस खरीदने का निर्णय लिया जा चुका है. 

    कंपनी ने अब तक शुरू नहीं किया काम

    बताया जाता है कि वाड़ी के पुराने आक्ट्राय नाका की जमीन पर बस डिपो तैयार करने का प्रस्ताव है जहां 40 इलेक्ट्रिक बसों के चार्जिंग और पार्किंग की व्यवस्था रहेगी. मेसर्स ई वे ट्रांस कंपनी को इसके निर्माण का ठेका आवंटित किया गया है. वर्तमान में यहां आक्ट्राय नाका की पुरानी इमारत बनी हुई है. हालांकि कंपनी की ओर से अब तक काम शुरू करना चाहिए था किंतु काम शुरू नहीं किया गया. इसे लेकर आयुक्त की ओर से नाराजगी भी जताई गई. आयुक्त ने जल्द से जल्द सुरक्षा दीवार का काम पूरा करने के निर्देश कंपनी को दिए. ई-चार्जिंग के लिए बिजली व्यवस्था करने के उद्देश्य से महावितरण कंपनी के मुख्य अभियंता से बैठक लेने के निर्देश दिए. जानकारों के अनुसार कंपनी की ओर से भले ही काम शुरू हो लेकिन निकट भविष्य में मानसून होने के कारण अब डिपो के निर्माण में देरी हो सकती है. 

    कोराडी डिपो में जाएंगी आपली बस

    बताया जाता है कि खापरी नाका पर वर्तमान में आपली बस की पार्किंग हो रही है. जहां बस ऑपरेटर ट्रैवल टाइम कंपनी को डिपो के लिए जगह आवंटित की गई. अब यह डिपो कोराडी में स्थानांतरित करने का निर्णय लिया गया जिसके बाद आपली बस कोराडी डिपो में चली जाएगी. आपली बस के अन्य ऑपरेटर मे. हंसा प्रा.लि. की ओर से फिलहाल हिंगना रोड डिपो से बसों का संचालन किया जा रहा है जिसे खापरी में स्थानांतरित करने का प्रस्ताव है. खापरी में 15 इलेक्ट्रिक बसों की पार्किंग की जाएगी, जबकि हिंगना रोड डिपो में भविष्य में आने वाली इलेक्ट्रिक बसों की चार्जिंग स्टेशन और पार्किंग होगी.