Godhani Railway Station

    Loading

    नागपुर. आम बजट के तहत प्रधानमंत्री मोदी के एक और नये ड्रीम प्रोजेक्ट अमृत भारत योजना में मध्य रेल नागपुर मंडल को गोधनी स्टेशन को शामिल गया है. उल्लेखनीय है कि बडे स्टेशनों को वर्ल्ड क्लास बनाने के लिए रिडेवलपमेंट प्रोजेक्ट पर तेजी से काम जारी है. नागपुर स्टेशन को 589 करोड़ और अजनी स्टेशन को 359 करोड़ में रिडेवलपमेंट का काम शुरू हो चुका है. अब छोटे और मीडिल लेवल के स्टेशनों के रिडेवलपमेंट की योजना यानि अमृत भारत योजना शुरू की जायेगी. नागपुर से दिल्ली रूट के पहले स्टेशन गोधनी को काफी लंबे समय विकसित करने की मांग की जाती रही है. अजनी और इतवारी की भांति इसे भी यात्री ट्रेनों के लिए टर्मिनस और माल लदान के लिए गुड्स टर्मिनस बनाने को लेकर मांग की उठती रही है. ऐसे में इस महत्वकांक्षी योजना में गोधनी स्टेशन को नाम शामिल होने से क्षेत्र के विकास की नई उम्मीद भी जाग गई है.

    तीसरी-चौथी लाइन के लिए 1,760 करोड़

    पहली बार महाराष्ट्र में रेलवे के विकास के लिए रिकॉर्ड 13,539 करोड़ की रिकॉर्ड निधि घोषित की गई है. इनमें से करीब 3,000 करोड़ रुपये मध्य रेल नागपुर मंडल को मिलेंगे. यह जानकारी नागपुर मंडल के कार्यकारी मंडल रेल प्रबंधक पीएस खैरकर ने दी. उन्होंने बताया कि मंडल में जारी सबसे महत्वाकांक्षी तीसरी और चौथी लाइन प्रोजेक्ट के लिए सर्वाधिक 1,760 करोड़ मिलेंगे. रोड सेफ्टी जिसके तहत आरयूबी और आरओबी जैसे प्रोजेक्ट हैं, इसके लिए 160 करोड़ और स्टाफ वेलफेयर के लिए 350 करोड़ की निधि मिलेगी. वहीं यात्री सुविधाओं के विस्तार के साथ विभिन्न इंफ्रास्ट्रक्चर परियोजनाओं के लिए कुल 3,000 करोड़ की निधि मिलेगी.

    अमृत भारत योजना में मंडल के स्टेशन

    उन्होंने बताया कि मध्य रेल जोन के तहत 123 स्टेशनों को अमृत भारत योजना में शामिल किया गया है. खास बात यह है कि इनमें से एक चौथाई यानी 32 स्टेशन नागपुर मंडल के तहत आते हैं. इनमें गोधनी, बल्लारशाह, बैतूल, चंद्रपुर, सेवाग्राम, पुलगांव, धामनगांव, आमला, नरखेड़, पांढुरना, जुन्नारदेव, हिंगनघाट, मुलताई, घोड़ाडोंगरी, गोधनी, परासिया, बोरदेही, नवेगांव, वरोरा, चांदूर, हिरदागढ़, वरुड, कलमेश्वर, मोर्शी, भांडक, माजरी, बूटीबोरी, वणी, खापरी, बोरखेड़ी और कालाआखर शामिल हैं. इस दौरान अपर मंडल रेल प्रबंधक रूपेश चांदेकर, वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक कृष्णाथ पाटिल, वरिष्ठ मंडल अभियंता (समन्वय) राजेश चिखले, डिप्टी सीई (कंस्ट्रक्शन) प्रशांत निलिकवार व अन्य अधिकारी उपस्थित थे.

    नई रेल लाइनों के लिए खुला खजाना

    – वर्धा-नांदेड़ वाया यवतमाल-नांदेड़ नई लाइन : 850 करोड़ रु.

    – वर्धा-सेवाग्राम थर्ड लाइन : 150 करोड़ रु.

    – बल्लारशाह-वर्धा थर्ड लाइन : 300 करोड़ रु.

    – इटारसी-नागपुर थर्ड लाइन : 310 करोड़ रु.

    – वर्धा-नागपुर फोर्थ लाइन : 150 करोड़ रु.